Delhi Heatwave Deaths: गर्मी से बेहाल हुई दिल्ली, 8 दिनों में 192 लोगों की मौत: रिपोर्ट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2300175

Delhi Heatwave Deaths: गर्मी से बेहाल हुई दिल्ली, 8 दिनों में 192 लोगों की मौत: रिपोर्ट

Delhi Heatwave Deaths: दिल्ली में गर्मी से हालत बद से बदतर होती जा रही है. एनजीओ सेंटर फॉर होलिस्टिक डेवलपमेंट की रिपोर्ट के मुताबिक 8 दिनों में 192 लोगों की मौत हुई है.

Delhi Heatwave Deaths: गर्मी से बेहाल हुई दिल्ली, 8 दिनों में 192 लोगों की मौत: रिपोर्ट

Delhi Heatwave Deaths: दिल्ली में गर्मी से लोगों की हालत बद से बदतर होती जा रही है. अभी कोई सुकून दिखाई नहीं दे रहा है. एनजीओ सेंटर फॉर होलिस्टिक डेवलपमेंट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 11 जून से 19 जून के बीच दिल्ली में गर्मी के कारण कुल 192 बेघर लोगों की मौत हो गई है. यह उक्त अवधि में दर्ज की गई मौतों की सबसे ज्यादा तादाद है.

पिछले 72 घंटों में पांच की मौत

उल्लेखनीय है कि पिछले 72 घंटों में दिल्ली में पांच लोगों की मौत हुई है, जबकि देश की राजधानी भीषण गर्मी की चपेट में है. पीड़ितों में तीन की मौत अस्पतालों में हीटस्ट्रोक से हुई है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, नोएडा में भी पिछले 24 घंटों में संदिग्ध हीट स्ट्रोक के कारण 14 से अधिक लोगों की मौत हो गई है.

एनजीओ के कार्यकारी निदेशक सुनील कुमार अलेदिया ने कहा, "11 से 19 जून के बीच दिल्ली में भीषण गर्मी के कारण 192 बेघर लोगों की मौत हो गई है. यह चिंताजनक आंकड़ा समाज के सबसे कमजोर समूहों में से एक की सुरक्षा के लिए तत्काल सक्रिय कदम उठाने की आवश्यकता को दर्शाता है." एनजीओ के जरिए किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि गर्मी के कारण मरने वाले लोगों के लावारिस शवों में से 80 प्रतिशत बेघर लोगों के हैं.

अलेदिया ने कहा कि वायु प्रदूषण, तीव्र औद्योगिकीकरण, शहरीकरण और वनों की कटाई जैसे कारकों के कारण तापमान में इजाफा हुआ है, जिससे बेघर लोगों के लिए हालात और भी खराब हो गए हैं. हाइड्रेशन के लिए जरूरी साफ पीने के पानी तक पहुंच एक महत्वपूर्ण चुनौती बनी हुई है, जिससे डिहाईड्रेशन और संबंधित स्वास्थ्य जटिलताओं का खतरा बढ़ रहा है.

उन्होंने कहा, "समाधानों में शीतलन केन्द्रों की स्थापना, पर्याप्त आश्रय क्षमता सुनिश्चित करना, जल वितरण, तथा सहायक आवास और सेवाओं के माध्यम से बेघर होने के मूल कारणों का समाधान करना शामिल होना चाहिए."

Trending news