बच्चों को इंग्लिश बोलना सिखाएगी दिल्ली सरकार, CM केजरीवाल ने किया एलान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1270622

बच्चों को इंग्लिश बोलना सिखाएगी दिल्ली सरकार, CM केजरीवाल ने किया एलान

दिल्ली सरकार अपने यहां के बच्चों को एडवांस बनाने के लिए बच्चों को मुफ्त में अंग्रेजी बोलना सिखाएगी. इस स्कीम के लिए 950 रुपये सिक्योरिटी के तौर पर जमा कराए जाएंगे.

English

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार बच्चों की अंग्रेजी (English) को मजबूत करने के लिए स्पोकन इंग्लिश कोर्स (Spoken English Course) लेकर आई है. इससे बच्चों के कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छे होंगे. इसका मकसद बच्चों ने अंदर कॉन्फिडेंस लाना होगा, ताकि नौकरी या आगे जिंदगी में परेशानी न आए. 

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी करेगी एसेसमेंट

दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी इस कोर्स को चलाएगी, यह इंटरनेशनल लेवल का कोर्स होगा. दिल्ली सरकार मैकमिलन और वर्डसवर्थ के साथ टाइअप करेगी और कैंब्रिज यूनिवर्सिटी इसका एसेसमेंट करेगी.

अंग्रेजी नहीं जानने की वजह बच्चे रह जाते हैं पीछे

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा, मिडल क्लास के बच्चों का हाथ अंग्रेजी में तंग होता है, ठीक से बोल नहीं पाते, इसकी वजह से वह पीछे रह जाते हैं नौकरी नहीं मिलती. शिक्षा को लेकर दिल्ली में क्रांति हुईं है, हम नहीं चाहते दिल्ली का छात्र किसी से पीछे रहे, इसलिए दिल्ली सरकार बच्चों की इंग्लिश (English) को मजबूत करने के लिए स्पोकन इंग्लिश कोर्स (Spoken English Course) लेकर आई है. इससे बच्चों के कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छे होंगे.

यह भी पढ़ें Photos: अनुष्का सेन 'नॉट जस्ट ए चैट शो' की करेंगी मेजबानी, सेलेब्रेटी से करेंगी गुफतगू

1 साल में 1 लाख बच्चों को दी जाएगी ट्रेनिंग

दिल्ली स्किल एन्ड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी की तरफ से इस कोर्स को चलाया जाएगा. इसके तहत 1 साल में 1 लाख बच्चों को ट्रेनिंग दी जाएगी. दिल्ली में पहले चरण में 50 सेंटर खोले जाएंगे, इस सेंटर में 18 से 35 साल के युवाओं को एडमिशन मिलेगा. यह कोर्स 3 से 4 महीने का होगा.

950 रुपये होगी सेक्योरिटी

दिल्ली सरकार कोर्स करने के लिए इवनिंग और वीकेंड की सुविधा भी देगी, ताकि जो लोग पार्ट टाइम जॉब करते हैं उनके लिए आसानी हो. लोग काम करने के साथ अंग्रेजी सीख सकें. यह कोर्स नि:शुल्क होगा लेकिन शुरू में 950 रुपए सिक्योरिटी रखवाई जाएगी. अगर कोई शख्स पूरा कोर्स खत्म करता है तो उसको यह सिक्योरिटी वापस दे दी जाएगी. सरकार का मकसद है कि, कोई भी स्टूडेंट सीट खराब न करे और दो तीन दिन कोर्स कर कोई छोड़ कर न जाए इसलिए यह 950 रुपये सिक्योरिटी रखवाई जाएगी.
(आईएएनएस)

Video:

Trending news