Delhi: सरकार ने 13 साल बाद प्रदूषण जांच दरों में की बढ़ोत्तरी, जानें कितनी हुई वृद्धि
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2331739

Delhi: सरकार ने 13 साल बाद प्रदूषण जांच दरों में की बढ़ोत्तरी, जानें कितनी हुई वृद्धि

Delhi Increased Pollution Testing rates: दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए प्रदूषण जांच दरों को बढ़ा दिया है. सरकार के मुताबिक बीते 13 सालों से प्रदूषण जांच के दरों में वृद्धि नहीं हुई थी. 

Delhi: सरकार ने 13 साल बाद प्रदूषण जांच दरों में की बढ़ोत्तरी, जानें कितनी हुई वृद्धि

Delhi Increased Pollution Testing rates: दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए प्रदूषण जांच दरों को बढ़ा दिया है. सरकार के मुताबिक बीते 13 सालों से प्रदूषण जांच के दरों में वृद्धि नहीं हुई थी. इसलिए दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन की मांग और 2011 से प्रदूषण जांच दरों में कोई संशोधन नहीं किया गया है. इस बात को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने वाहनों की प्रदूषण जांच की दरों में वृद्धि का ऐलान किया है. नई दरें सरकार द्वारा नोटिफेकशन जारी करते ही लागू हो जाएगी.

दिल्ली के ट्रान्सपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत ( Kailash Gehlot ) ने कहा है कि दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन लंबे वक्त से इसकी मांग कर रहा था. उन्होंने कहा, "एसोसिएशन लंबित मांगों के मद्देनजर और प्रदूषण जांच सर्विस ( Pollution Testing Service ) की बढ़ती लागत को ध्यान में रखते हुए, हमने दरों में संशोधन करने का फैसला लिया है. यह संशोधन यह सुनिश्चित करने के लिए अहम है कि प्रदूषण जांच स्टेशन कुशलतापूर्वक काम करना जारी रख सकें और पब्लिक को क्वालिटी सर्विस दे सकें. हम दिल्ली की पोल्यूशन क्वालिटी बेहतर बनाए रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि सभी वाहन आवश्यक प्रदूषण मानकों को पूरा करें."

कितनी हुई वृद्धि
पेट्रोल (Petrol), सीएनजी (CNG) या एलपीजी (जैव ईंधन समेत) टू और थ्री व्हिलर गाड़ियों के लिए जांच का चार्च अब 80 रुपये होगा. पेट्रोल ( Petrol), सीएनजी या एलपीजी ( CNG/LPG) (जैव-ईंधन समेत) फोर व्हिलर वाहनों और उससे ऊपर की कैटेगरी के लिए 110 रुपये दाम तय की गई है. इसके साथ ही डीजल (Diesel) से चलने वाले गाड़ियों को 140 रुपये देने होंगे.

साल 2011 में जब प्रदूषण जांच दरों में वृद्धि हुई थी, तब से अब तक  टू और थ्री व्हिलर गाड़ियों की को 60 रुपये, फोर व्हिलर 80 रुपये और इससे ऊपर की  कैटेगरी के गाड़ियों को 100 रुपये लगते हैं.  वहीं, इससे पहले 2005 से 2011 तक कीमत 35 रुपये, 45 रुपये और 60 रुपये रखी गई थी.

दिल्ली सरकार के मुताबिक, 2011 से प्रदूषण जांच दरों में कोई वृद्धि नहीं की गई थी, इसको लेकर दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन प्रदूषण जांच शुल्क में इजाफा करने की मांग लगातार करता रहा है. 20 जून को ट्रान्सपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत के साथ दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन ( Delhi Petrol Dealers Association ) के नुमाईंदों की एक बैठक भी हुई थी, जिसमें उन्होंने दाम बढ़ाने की अपनी मांग को दोहराया था. जिस पर आप ( Aam Aadmi Party ) नेता ने यकीन दिलाया था कि आम जनता के हितों को सर्वोपरि रखते हुए उनकी मांगों पर विचार किया जाएगा.

Trending news