गाजा में फिलिस्तीनियों की मौत का आंकड़ा 12 हज़ार के पार; इतने हज़ार हुए घायल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1965933

गाजा में फिलिस्तीनियों की मौत का आंकड़ा 12 हज़ार के पार; इतने हज़ार हुए घायल

Isreal-Hamas war: गाजा के सरकारी मीडिया कार्यालय ने बताया है कि इजराइल-हमास की जंग में मरने वालो का आकड़ा 12 हजार से ज्यादा हो चुका है. 

 गाजा में फिलिस्तीनियों की मौत का आंकड़ा 12 हज़ार के पार; इतने हज़ार हुए घायल

Isreal-Hamas war: गाजा के सरकारी मीडिया कार्यालय ने बताया है कि 7 अक्टूबर को इजरायल-हमास के बीच जंग शुरू होने के बाद से गाजा में फिलिस्तीनियों के मौतों की कुल संख्या 12 हजार से ज्यादा  हो गई है. एक प्रेस कॅानफ्रेंस में मीडिया कार्यालय के महानिदेशक इस्माइल अल-थवाब्ता ने शुक्रवार को कहा है, "इजराइल-हमास जंग में मरने वालों में से पांच हजार बच्चे और तीन हजार तीन सौ महिलाएं हैं, जबकि तीस हजार से ज्यादा लोग गंभीर तरह से हुए घायल हैं."   शिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक अल-थवाब्ता ने कहा है. " लापता व्यक्तियों की संख्या 3,750 से अधिक हो गई है, जिसमें 1,800 बच्चे भी शामिल हैं. जो अभी भी गाजा की इजराइली हमलों में नष्ट हुई इमारतों के मलबे में दबे हुए हैं." 

अल-थवाब्ता ने इजरायली सेना पर जानबूझकर गाजा पट्टी के अस्पतालों को निशाना बनाने का आरोप लगाया. उनका कहना है कि गाजा में मौजूद फिलिस्तीनियों को स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित करने और उन्हें उस जगह से दूर जाने के लिए ऐसा किया गया. फिलिस्तीनी अधिकारी ने सैकड़ों बीमार और घायल लोगों और अंदर शरण लेने वाले हजारों विस्थापित लोगों के सामने आने वाले खतरे के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से "अल-शिफा मेडिकल कॉम्प्लेक्स को मुक्त कराने और इसे तत्काल ईंधन की आपूर्ति करने" के लिए हस्तक्षेप करने का आह्वान किया. 

चिकित्सा परिसर गाजा में सबसे बड़ा स्वास्थ्य संस्थान है. हाल ही में इस संस्थान को इजरायली बलों द्वारा तलाशी अभियान और नाकाबंदी का सामना करना पड़ा, क्योकि इनका कहना था कि अस्पताल का उपयोग हमास द्वारा सैन्य उद्देश्यों के लिए किया जाता है. इस दावे का हमास और अस्पताल प्रशासन ने विरोध किया है.   
7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल पर हमास के हमलों का बदला लेने के लिए इज़राइल गाजा पर लगातार हमला कर रहा है.

Trending news