मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं, जो मुस्लिम समाज में सामाजिक न्याय की बात करते हैंः दानिश इकबाल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1743307

मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं, जो मुस्लिम समाज में सामाजिक न्याय की बात करते हैंः दानिश इकबाल

9 Years of Modi Govt: केंद्र में भाजपा नीत नरेंद्र मोदी सरकार के 9 साल पूरे हो गए हैं और सरकार 2024 के लोकसभा चुनाव में वोट के लिए जनता के बीच अपनी उपब्धियां बता रही है. सरकार के 9 साल के काम-काज पर भारतीय राजनीति विश्लेषण एवं अनुसंधान परिषद के निदेशक और संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के सदस्य दानिश इकबाल की राय.. 

दानिश इकबाल

हिन्दुस्तान की सियासत में लगभग 30 साल के लंबे अरसे के बाद साल 2014 में केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक मजबूत और टिकाउ सरकार बनी थी. उस वक्त सात राज्यों में बीजेपी की सरकार थी, लेकिन केंद्र में भाजपा की सरकार बनने के बाद पार्टी दिन प्रतिदिन रिकॉर्ड बनाती गई. 2015 में बीजेपी दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बन चुकी थी. 2018 आते-आते बीजेपी की सहयोगियों सहित 21 राज्यों में पार्टी की सरकार बन गई. 2019 में भी मोदी मैजिक चला, और अकेले बीजेपी ने 303 सीटें जीतकर केंद्र में लगातार दूसरी बार सरकार बनाने में कामयाब रही. 

केंद्र में भाजपा सरकार के अगर अबतक के 9 सालों के शासन की उपलब्धियों की बात करें तो, 2014 से पहले शहरों में बम ब्लास्ट की ख़बरें आती थी, लेकिन 9 साल बाद देश में ऐसी स्थिति अब बिल्कुल नहीं है. आतंकवादी घटनाओं में काफी कमी आ गई है. पहले पाकिस्तान पोषित आतंकी कश्मीर में खूनी खेल खेलते रहते थे. हालांकि, 2014 के बाद पुलवामा और उरी जैसे कायराना हमले भी इस सरकार के शासनकाल में हुए, लेकिन इसका जवाब भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक के साथ देकर दुश्मनों को करारा जवाब भी दिया है. 
आज भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया में तेजी से बढ़ रही है. पीएम ने अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए 2017 में जीएसटी जैसी नई व्यवस्था को लागू किया था.

बीते 9 सालों में सरकार ने 3 करोड़ से ज्यादा घर बनाकर गरीबों को दिए हैं. स्वच्छ भारत मुहिम के तहत 12 करोड़ शौचालय बनाए गए हैं. जनधन योजना के तहत 48.93 करोड़ खाते खोले गए हैं. मुद्रा योजना के तहत बिना गारंटी के लोगों को कर्ज दिया गया है. किसान सम्मान निधि के तहत देशभर के 12 करोड़ किसानों को हर साल 6 हजार की आर्थिक सहायता दी जा रही है. अब तक ढ़ाई लाख करोड़ रुपए सीधे किसानों के खाते में भेजे जा चुके हैं.
 
2014 में देश के अंदर 387 मेडिकल कॉलेजों की संख्या थी, जो बढ़कर अब 692 हो चुकी है. 2014 में एम्स की संख्या 6 थी, जो अब 24 हो चुकी है. आज 2023 में 1472 यूनिवर्सिटी है, 2014 में इसकी संख्या 723 थी. 2014 में 16 आईआईटी संस्थान थे, अब 2023 में 23 हो चुके हैं. 2014 में भारत की बिजली उत्पादन क्षमता 2.34 लाख मेगावाट थी, जो अब 4.17 लाख मेगावाट पहुंच गई है. 2014 तक देश में 13 करोड़ गैस कनेक्शन थे, जो बढ़कर अब 31 करोड़ हो गए हैं. 2014 तक देश में 91,287 किमी तक नेशनल हाईवे फैली थी, जो बढ़कर अब 1.44 लाख से ज्यादा हो गई है. 2014 में एयरपोर्ट की तादाद 74 थी, जो अब 2023 में 148 पहुंच गई हैं. देश में रेलमार्ग का 21,614 किमी हिस्सा ही इलेक्ट्रानिक लाइन से जुड़ा था, जो अब बढ़कर 2023 में 58,812 किमी हो गया है. 

बीते 9 सालों से विश्व के कई देश हमारे अमूल्य धरोहरें लौटा रहे हैं. भारत की सभ्यता और संस्कृति का पुनरुत्थान हो रहा है. बीजेपी ने धारा 370 को जम्मू-कश्मीर से खत्म करने का एतिहासिक काम किया है. मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से मुक्ति मिली है. सुप्रीम कोर्ट से फैसला आने के बाद मोदी सरकार ने राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट का गठन किया है. कोरोना काल में भारत ने पूरी दुनिया की मदद की. मोदी सरकार ने स्वदेशी वैक्सीन के जरिए टीकाकरण मुहिम की शुरूआत की, जो दुनिया में सबसे बड़ी टीकाकरण मुहिम थी. डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने के लिए पीएम मोदी ने 5जी सेवाओं की शुरूआत की.

इन 9 सालों के बाद भी ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ के साथ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं. बिना भेदभाव के सभी योजनाओं का लाभ हर एक भारतीय तक पहुंच रहा है. नरेंद्र मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने मुस्लिम समाज में सामाजिक न्याय की बात करते हुए पसमांदा मुद्दे को नई पहचान दी है. सरकार ने आर्टिकल 370 और तीन तलाक को समाप्त किया जिससे पसमांदा मुसलमान का सीधा सीधा लाभ हुआ है, जो कुल मुस्लिम जनसंख्या का लगभग 90 फीसदी है.

मुस्लिम समाज में यदि कोई सामाजिक न्याय स्थापित कर सकता है तो वो केवल नरेंद्र दामोदर दास मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा है. तथाकथित सेकुलर लिबरल पार्टियों(कांग्रेस से लेकर समाजवादी पार्टी तक- के पास ना तो इसके लिए इच्छाशक्ति है और न ही कोई प्लान है, साहस तो बहुत दूर की बात है.

आज पूरी दुनिया बाहें फैला के पीएम मोदी का स्वागत कर रही है. दुनिया की दो महाशक्ति अमेरिका और रूस दोनों भारत को अपने-अपने खेमें में लेना चाहते हैं, लेकिन भारत के दोनों से अच्छे संबंध है. इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं, कि भारत ने जम्मू-कश्मीर में जी-20 की बैठक का आयोजन कर रहा है. पाकिस्तान को छोड़ इसमें सभी सदस्य देश शामिल हुए हैं. 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नए संसद भवन में 'सेंगोल' की विरासत को सुनिश्चित करने का काम किया है. इस ऐतिहासिक कलाकृति को संरक्षित और स्थापित करके, वह हमारे जीवंत लोकतंत्र का जश्न मना रहे हैं, और हमारे देश को आकार देने वाले दूरदर्शी लोगों का सम्मान कर रहे हैं. भारत को सत्ता हस्तांतरण के प्रतीक ऐतिहासिक 'सेंगोल' को शानदार संसद भवन में अपना नया घर मिल गया है. इसे हमारी समृद्ध विरासत के एक मार्मिक अनुस्मारक के रूप में संसद भवन में स्थापित किया गया है. अब बीजेपी का पूरा ध्यान 2024 लोकसभा चुनाव पर है, क्योंकि पार्टी का लक्ष्य 400 से ज्यादा सीट लाना है.

:- दानिश इकबाल
लेखक भारतीय राजनीति विश्लेषण एवं अनुसंधान परिषद के निदेशक और संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के सदस्य हैं. यहां व्यक्ति विचार उनके निजी विचार हैं.

Zee Salaam

Trending news