Gujarat Election Result 2022: मामूली अंतर से जीते दलित नेता जिग्नेश मेवाणी, मणिभाई वाघेला को दी शिकस्त
Advertisement

Gujarat Election Result 2022: मामूली अंतर से जीते दलित नेता जिग्नेश मेवाणी, मणिभाई वाघेला को दी शिकस्त

Gujarat Election Result 2022: गुरुवार को आये गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों में बीजेपी ने बंपर जीत हासिल की. 156 सीट पर जीत हासिल करते हुए बीजेपी ने कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का सूपड़ा साफ कर दिया है. लेकिन इसी बीच ख़बर ये है कि वडगाम विधानसभा सीट से जिग्नेश मेवाणी ने बीजेपी के उम्मीदवार मणिभाई वाघेला को हरा दिया है.

 

पुरानी तस्वीर

Gujarat Election Result 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजे आ चुके हैं. जिसमें बीजेपी ने अपना अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया है. कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार भगवा आंधी के सामने टिक नहीं पाये. जहां कांग्रेस 17 सीटों पर और आम आदमी पार्टी महज़ 5 सीटों पर सिमट कर रह गई. जबकि 156 सीटों पर जीत के साथ बीजेपी ने सभी पुराने रिकॉर्ड भी तोड़ दिए. इस चुनाव में कई हाई प्रोफाइल उम्मीदवार की साख दांव पर लगी थी. उसमें से एक नाम है दलित नेता जिग्नेश मेवाणी. जो कि वडगाम विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में थे. उन्होने अपने निकटतम प्रतिदंद्धी बीजेपी उम्मीदवार मणिभाई वाघेला को 4 हजार 928 से ज्यादा वोटों से हरा दिया है. 

दलित नेता और कांग्रेस के मौजूदा विधायक जिग्नेश मेवाणी ने बडगाम सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा. हालांकि मतगणना के शुरुआती दौर में मेवाणी पिछड़ते दिख रहे थे. लेकिन उन्हे 93,848 वोट मिले है. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी मणिभाई वाघेला को हरा दिया, जिन्हें 89, 052 वोट हासिल हुए. दोनों के बीच जीत का अंतर 4,928 वोट रहा. साल 2017 के चुनाव की बात की जाये तो, अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट वडगाम पर मेवाणी ने कांग्रेस के समर्थन से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर जीत हासिल की थी.मणिभाई वाघेला साल 2017 में कांग्रेस से टिकट नहीं मिलने के बाद भाजपा में शामिल हो गए थे. साल 2012 से 2017 तक वह इस सीट पर कांग्रेस के विधायक रहे.

कैसे सुर्खियों में आए जिग्नेश मेवाणी
दरअसल पीएम नरेंद्र मोदी पर एक ट्वीट करने के मामले में जिग्नेश मेवाणी 10 दिनों तक हिरासत में भी रह चुके हैं. मेवाणी का जन्म 11 दिसंबर 1982 में गुजरात के अहमदाबाद जिले में हुआ था. उनके पिता 1987 में अहमदाबाद नगर निगम से एक क्लर्क के रूप में रिटायर हुए थे. गुजरात के सौराष्ट्र इलाके के ऊना गांव में दलितों पर हुए अत्याचार के बाद विरोध प्रदर्शन हुआ था. मेवानी ने इसको लेकर अहमदाबाद से ऊना तक दलित अस्मिता यात्रा की थी. यह 15 अगस्त 2016 को खत्म हुआ था. 

Zee Salaam Live TV

Trending news