अब आंध्र प्रदेश में चक्रवात मिचौंग से तबाही शुरू, 9000 लोगों को किया गया इवेक्युएट
Advertisement

अब आंध्र प्रदेश में चक्रवात मिचौंग से तबाही शुरू, 9000 लोगों को किया गया इवेक्युएट

Cyclone Michaung Warning: चक्रवात मिचौंग के चलते आंध्र प्रदेश सरकार ने  तिरुपति, नेल्लोर, प्रकाशम, बापटला, कृष्णा, पश्चिम गोदावरी सहित  कोनसीमा और काकीनाडा के लिए अलर्ट जारी किया है.

अब आंध्र प्रदेश में चक्रवात मिचौंग से तबाही शुरू, 9000 लोगों को किया गया इवेक्युएट

Cyclone Michaung in Andhra Pradesh: भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात मिचौंग के आंध्र प्रदेश में पहुंचने की प्रक्रिया मंगलवार दोपहर बाद शुरू हुई है और आपने वाले अगले तीन घंटों तक इसके जारी रहने की संभावना जताई जा रही है. तमिलनाडु में बारिश की तबाही मचाने के बाद आंध्र प्रदेश तट पर बापटला के पास चक्रवात मिचौंग का तांडव अब शुरू हो गया है जिसके चलते अब तक करीब 9,450 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. 

मौसम विभाग ने क्या दी है मुख्य जानकारी?
चक्रवात मिचौंग ने 90-100 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम निरंतर हवा की गति के साथ आंध्र प्रदेश में दस्तक दी, जिसकी गति अब 110 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई है. अधिकारियों ने यह भी बताया कि लैंडफॉव की प्रक्रिया करीब तीन घंटे तक और जारी रहेगी. 

सरकार ने क्या क्या की तैयारियां?
ऐसे में आंध्र प्रदेश सरकार ने -तिरुपति, नेल्लोर, प्रकाशम, बापटला, कृष्णा, पश्चिम गोदावरी, कोनसीमा और काकीनाडा जैसे आठ जिलों के लिए हाई अलर्ट जारी किया है. पुडुचेरी के तटीय इलाकों में धारा 144 भी लागू कर दी गई है, जिससे वहां शाम 6 बजे तक आवाजाही पर रोक लगा दी गई है. जान-मान के नुकसान से बचने के लिए मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने अधिकारियों को तूफान को एक बड़ी चुनौती के रूप में लेने की सख्त हिदायत दी है.
 
इतना ही नहीं मुख्यमंत्री रेड्डी ने बचाव और राहत कार्यों के लिए प्रत्येक चक्रवात प्रभावित जिलों के लिए 2 करोड़ रुपये जारी करने के साथ साथ  हर जिले के लिए एक विशेष अधिकारी भी नियुक्त किया है. निचले इलाकों में रहेने वाले लोगों का एवेक्युएशन का काम पूरा कर दिया गया है और उनके रहने के लिए 200 से अधिक राहत शिविर भी स्थापित किए जा चुकें है.

आपको बता दें की गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों से बात की और उन्हें केंद्र से सभी आवश्यक मदद का आश्वासन भी दिया है .अमित शाह ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के कर्मियों की पर्याप्त तैनाती पहले ही की जा चुकी है और अतिरिक्त टीमें आगे की सहायता के लिए तैयार हैं.

मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक की चेतावनी
भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने चेतावनी देते हुए कहा की  तटीय आंध्र प्रदेश के शहरों और कस्बों में बेहद भारी और यहां तक कि असाधारण रूप से भारी (30-40 सेमी) वर्षा होगी. आपको यह भी बता दें कि गंभीर चक्रवाती तूफान "मिचौंग" पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के साथ-साथ दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के ऊपर पिछले 06 घंटों के दौरान 10 किलोमीटर प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर की ओर बढ़ा और 5 दिसंबर, 2023 को 1130 बजे पूर्वाह्न पर केंद्रित था.15.45°N अक्षांश और 80.25°e देशांतर के निकट का क्षेत्र, ओंगोल से लगभग 20 किलोमीटर पूर्व, बापटला से 50 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपश्चिम, कवाली से 70 किलोमीटर उत्तर-उत्तरपूर्व, नेल्लोर से 110 किलोमीटर उत्तर-उत्तरपूर्व और मछलीपट्टनम से 120 किलोमीटर दक्षिणपश्चिम, "आईएमडी ने जोड़ा.
इतना ही नहीं इस भीषण चक्रवाती तूफान से छोटे और मध्यम पेड़ों के उखड़ने, झोपड़ियों और मिट्टी के घरों को बड़े पैमाने पर नुकसान होने और टेलीफोन और बिजली के खंभों को आंशिक नुकसान होने की पूरी पूरी संभावनाएं हैं. हालांकि चेन्नई में बारिश रुक गई है, लेकिन शहर के अधिकांश हिस्से जलमग्न हैं और निचले इलाकों में भारी बाढ़ आ गई है. मौसम कार्यालय ने कहा कि तमिलनाडु और पुडुचेरी में आज अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की भी उम्मीद है.
इस बीच,खराब मौसम के कारण घंटों तक बंद रहने के बाद, देश के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक चेन्नई हवाई अड्डा ने मंगलवार सुबह अपना परिचालन फिर से शुरू किया है.

Trending news