Covid19 New Variant: कई गुना तेजी से फैलता है कोविड का ये नया वैरिएंट, बिलकुल अलग है लक्षण
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1650344

Covid19 New Variant: कई गुना तेजी से फैलता है कोविड का ये नया वैरिएंट, बिलकुल अलग है लक्षण

Covid19 New Variant: देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं. इसी बीच एक नए वैरिएंट से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. कई देशों में कोविड का एक नया वैरिएंट देखा गया है.

Covid19 New Variant: कई गुना तेजी से फैलता है कोविड का ये नया वैरिएंट, बिलकुल अलग है लक्षण

Covid19 New Variant: कोविड खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. जब भी लोगों का लगता है कि कोरोना के मामले ना के बरारबर रह गए हैं, तभी ये पैर पसारने लगता है. डेलटा, ओमीक्रोन और अब एक नए वैरिएंट ने जन्म लिया है. कई देशों में ये बच्चों में देखने को मिल रहा है जिसके लक्षण ओमीक्रोन से काफी अलग है. कोविड के नए वैरिएंट का नाम Arcturus (XBB.1.16) है, जो यूएस सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया जैसे कई देशों में मिला है.

क्या कर रहा है डब्ल्यूएचओ?

आपको जानकारी के लिए बता दें WHO ने इस नए वैरिएंट को मार्च के आखीर में मोनेटरिंग के लिए रखा था. विभाग का कहना था कि ये अभी तक का सबसे तेजी से फैलने वाला वैरिएंट है.  Maria Van Kerkhove जो कोविड टेकनिकल टी को लीड करती हैं उनका कहना है कि XBB.1.16 वैरिएंट पर वर्ल्ड हेल्थ बॉडी को ध्यान देना चाहिए. डॉक्टर विपिन जो इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक कमेटी के पूर्व हेड हैं उनका कहना है कि इस वैरिएंट में तेज बुखार, जुखाम, खुजली आंखों का लाल होना और जलन की समस्या होती है. 

आपको जानकारी के लिए बता दें देश में तेजी से कोरोना फैल रहा है. मंगलावर के दिन देश में 5,676 कोरोना के केस रिपोर्ट किए गए थे. फिलहाल देश में 40 हजार से ज्यादा कोविड के एक्टिव मामले हैं. सरकार लोगों से एहतियात बरतने की सलाह दे रही है. वहीं दिल्ली में भी कोविड के मामले तेजी से बढ़ रही है. पिछले 24 घंटों में देश में 1 हजार से ज्यादा कोविड के मामले सामने आए हैं.

कितनी तेजी से फैलता है ये वैरिएंट

बताया जा रहा है कि ये नया वैरिएंट दो सब वैरिएंट से मिलकर बना है. रिपोर्ट्स के अनुसार वैज्ञानिकों का कहना है कि ये नया वैरिएंट और वैरिएंट्स के मुकाबले 1.17 से 1.27 गुना तेजी से फैलता है. ऐसे में ये दुनिया के अलग-अलग देशों में पैल सकता है. 

Trending news