Covid-19: सरकार ने लिए ये 6 बड़े फैसले; राज्यों को निर्देश- तैयार करो ऑक्सीजन सिलेंडर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1499716

Covid-19: सरकार ने लिए ये 6 बड़े फैसले; राज्यों को निर्देश- तैयार करो ऑक्सीजन सिलेंडर

Covid-19 India: दुनिया में तेजी से आते कोविड के मामलों के मद्देनजर भारत सरकार एक्टिव हो गई है, राज्य सरकारों को निर्देश दिए गए हैं कि वह ऑक्सीजन सिलेंडर तैयार कर लें.

Covid-19: सरकार ने लिए ये 6 बड़े फैसले; राज्यों को निर्देश- तैयार करो ऑक्सीजन सिलेंडर

Covid-19: दुनिया में कई देशों में कोविड के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. जिसकी वजह से सरकार अलर्ट हो गई है. केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को खास निर्देश जारी किए हैं. इसके अलावा विदेश से भी आ रहे यात्रियों के लिए सरकार ने खास गाइडलाइंस जारी की हैं.

केंद्र सरकार ने राज्यों से क्या कहा?

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ऑक्सीजन सिलेंडर तैयार करने के लिए कहा है ताकि जरूरत पड़ने पर आपूर्ती की जा सके. ये पत्र राज्य और केंद्र शासित राज्यों को लिखा गया है. पत्र में कहा गया है कि पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सिलेंडर और वेंटिलेटर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए. इसके अलावा प्रेस स्विंग एडजॉर्पशन ऑक्सीजन उत्पाद पूरी तरह से चालू रखे जाएं. देश में अभी कोविड मामलों की संख्या कम है लेकिन इसके लिए तैयार रहना बेहद जरूरी है.

इन देशों से आने वाले लोगों को लिए RT-PCR जरूरी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने आदेश दिए हैं  कि जो लोग  चीन, सिंगापुर, जापान और थाईलैंड से आ रहे हैं उन पर पोर्टल के जरिए नजर रखी जाए. इसके अलावा जो लोग चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, बैंकॉक और सिंगापुर से आ रहे हैं उन्हें अपनी कोविड रिपोर्ट पहले देने होगी. आने के बाद उन लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी.

सरकार क्या-क्या कदम उठा रही है

- सरकार ने कहा है कि अगर किसी विदेश से आ रहे पैसेंजर में कोरोना के लक्षण दिखते हैं तो उसे तुरंत क्वारनटाइन किया जाए.
- अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर और वेंटिलेटर उपलब्ध कराए जाएं.
- ऑक्सीजन का उत्पाद लगातार जारी रखा जाए, और नियमित मॉक ड्रिल कराई जाए.
- चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, बैंकॉक और सिंगापुर  से आ रहे यात्रियों के पास आरटीपीसीआर रिपोर्ट होनी चाहिए. आने के बाद उनकी थर्मल स्क्रीनिंग जरूरी है.
- विदेश सो आ रहे लोगों पर पोर्टल के जरिए निगाह बनाई जाए.
- भीड़-भाड़ वाले इलाकों में मास्क का उपयोग किया जाए.

Zee Salaam Live TV

Trending news