राहुल के गले की हड्डी बना सावरकर पर दिया गया बयान, संजय राउत ने दे डाली बड़ी धमकी
Advertisement

राहुल के गले की हड्डी बना सावरकर पर दिया गया बयान, संजय राउत ने दे डाली बड़ी धमकी

राहुल गांधी ने गुरुवार को 'भारत जोड़ो यात्रा' यात्रा के दौरान महाराष्ट्र में वीर सावरकर को लेकर विवादित बयान दे दिया है. जिसपर अब वो घिरते दिखाई दे रहे हैं. यहां तक कि उनके गठबंधन वाली पार्टियों ने ही उनका विरोध करना शुरू कर दिया है.

File PHOTO

Rahul Gandhi on Veer Savarkar: राहुल गांधी ने गुरुवार को 'भारत जोड़ो यात्रा' यात्रा के दौरान महाराष्ट्र में वीर सावरकर को लेकर विवादित बयान दे दिया है. जिसपर अब वो घिरते दिखाई दे रहे हैं. यहां तक कि उनके गठबंधन वाली पार्टियों ने ही उनका विरोध करना शुरू कर दिया है. वीर सावकर का कथित माफानामा दिखाने और उनपर कुछ विवादत टिप्पणियां करने के बाद जगह-जगह राहुल गांधी को निशाने पर लिया जा रहा है. इस कड़ी में शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) भी शामिल है. 

टूट सकता है गठबंधन: संजय राउत
शिवसेना  ठाकरे गुट के दिग्गज नेता संजय राउत ने भी राहुल गांधी के बयान का गलत करार दिया है. उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा,"वीर सावरकर पर ऐसा आरोप लगाना यह न महाराष्ट्र को और न शिवसेना को मंजूर है. महाराष्ट्र के कांग्रेस के नेता भी समर्थन नहीं करेंगे. यह मुद्दा लाने की जरूरत नहीं थी. इससे महारा विकास अघाड़ी (MVA) में भी दरार आ सकती है." उन्होंने आगे कहा,"हम 10 साल से उनको भारत रत्न देने की बात कर रहे हैं, केंद्र में भाजपा की सरकार होने के बाद भी वह उनको सम्मान क्यों नहीं दे रहे हैं? क्या उनका सावरकर प्रेम नकली हैं? BJP और RSS के लिए वह आदर्श पुरुष कभी नहीं रहे. उनका सावरकर प्रेम नकली है."

ना सिर्फ संजय राउत बल्कि उद्धव ठाकरे ने भी राहुल गांधी के इस बयान पर ऐतराज़ जताया है. उद्धव ठाकरे ने गांधी की टिप्पणियों से यह कहते हुए किनारा तक लिया कि वह कांग्रेस नेता के बयान से सहमत नहीं हैं, लेकिन उन्होंने भाजपा से इस मुद्दे का राजनीतिकरण नहीं करने का भी बात कही है. 

पुलिस दर्ज कराई गई शिकायत
सावरकर के पोते रंजीत सावरकर ने भी राहुल गांधी के बयान को 'अपमान' करने वाला करार दिया. साथ ही उन्होंने राहुल गांधी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. उन्होंने शिवाजी पार्क पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. इसके अलावा राज्य कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले के खिलाफ भी मामला दर्ज करने की मांग की. रंजीत के अलावा शिवसेना (शिंदे गुट) की एक नेता ने भी राहुल गांधी के खिलाफ पुलिस स्टेशन जाकर शिकायत दर्ज कराई है. शिंदे गुट की वंदना सुहाल डोंगरे ने शिकायत दर्ज कराई है. वंदना का कहना है कि राहुल गांधी ने "स्वतंत्रता सेनानी को बदनाम किया और स्थानीय लोगों की भावनाओं को आहत किया." पुलिस ने आईपीसी की धारा 500 और 501 के तहत मामला दर्ज किया है. 

क्या कहा था राहुल गांधी ने
गांधी ने गुरुवार को सावरकर के ज़रिए ब्रिटिश सरकार को लिखा गया एक खत दिखाया. बाद में उन्होंने इस खत को पढ़ा भी, जिसमें लिखा था, कि वह (सावरकर) अंग्रेजी हुकूमत का नौकर बनना चाहते हैं. खत का हवाला देते हुए, कांग्रेस सांसद ने कहा कि सावरकर ने लिखा- मैं आपका सबसे आज्ञाकारी सेवक बने रहने के लिए विनती करता हूं- लिखा था, क्योंकि वह ब्रिटिश शासकों से 'डर' गए थे. उन्होंने कहा- मैंने क्या गलत कहा है? मैंने सिर्फ ऐतिहासिक सच को सामने रखा है. महात्मा गांधी, पंडित जवाहरलाल नेहरू, सरदार वल्लभभाई पाटिल और अन्य लोगों को भी अंग्रेजों ने वर्षों तक जेल में रखा लेकिन उन्होंने इस तरह का खत लिखकर अपने आपको आज़ाद नहीं कराया.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news