BP: गर्मियों में BP को कंट्रोल में रखने के लिए पिएं एक नारियल पानी
Advertisement

BP: गर्मियों में BP को कंट्रोल में रखने के लिए पिएं एक नारियल पानी

BP: हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के आहार में पोटैशियम सबसे जरूरी तत्वों में से एक है क्योंकि यह नमक के नकारात्मक प्रभावों को संतुलित करता है. हाई ब्लड प्रेशर हृदय पर दबाव डालता है. इससे बीपी बढ़ता है. 

 

BP: गर्मियों में BP को कंट्रोल में रखने के लिए पिएं एक नारियल पानी

BP: स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि नारियल पानी बीपी को नियंत्रित करने के लिए अच्छा है. विशेषकर गर्मी के दिनों में हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए यह जल दिव्य औषधि है. जीवनशैली और खान-पान में आए हालिया बदलावों के कारण हाई ब्लड प्रेशर (बीपी) से पीड़ित लोगों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. युवा लोग भी बीपी से प्रभावित हैं. ब्लड प्रेशर आमतौर पर 120/90 के करीब होता है. जब यह 140/90 से ज्यादा हो जाए तो इसे हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है. विशेषज्ञों का कहना है कि अगर बीपी के मरीज अपनी जीवनशैली में छोटे-छोटे बदलाव करें तो इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. विशेष रूप से बीपी वाले लोगों को निर्जलीकरण से बचने की सलाह दी जाती है. आने वाली गर्मी के मौसम में अपने शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनाए रखने का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. बीपी के मरीजों को नारियल पानी बेहद फायदा पहुंचाता है. ये बीपी को कंट्रोल करने के लिए उपयोगी हैं.आइए अब जानते हैं कि बीपी के मरीजों के लिए नारियल पानी पीने से क्या फायदे होते हैं.

  • पोटैशियम आमतौर पर हमारे द्वारा खाए जाने वाले कुछ खाद्य पदार्थों से प्राप्त होता है. नारियल पानी में पोटैशियम भी भरपूर मात्रा में होता है. हाई ब्लड प्रेशर वाले रोगियों में सोडियम आमतौर पर ज्यादा होता है. शरीर में सोडियम की अधिकता हृदय पर असर डालती है. इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है. ऐसे में अगर हाई ब्लड प्रेशर वाले लोग नारियल पानी पिएंगे तो उनके शरीर में मौजूद अतिरिक्त सोडियम निकल जाएगा.
  • नारियल पानी रक्त वाहिकाओं को साफ करता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. रक्त में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है.
  • विशेषज्ञों का कहना है कि हाई बीपी वाले लोगों को रोजाना एक गिलास नारियल पानी पीना चाहिए. यहां तक कि ज्यादा शराब पीने वालों को भी सुबह-सुबह खाली पेट नारियल पानी पीना चाहिए, ऐसा करने से उन्हें अच्छे रिजल्ट मिलते हैं.
  • ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर कहा जाता है. इसका कोई लक्षण नहीं है. यदि लंबे समय तक इसका इलाज नहीं किया गया तो यह हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है.

(नोट: ये डिटेल्स स्वास्थ्य विशेषज्ञों और अध्ययनों के अनुसार प्रदान किए गए हैं. यह आर्टिकल सिर्फ आपकी समझ के लिए है. स्वास्थ्य संबंधी किसी भी छोटी समस्या के लिए डॉक्टरों से जरूर सलाह लें...)

Trending news