थरूर की सुबह में 'परिवारवाद' की मुखालफत और दोपहर में सोनिया से मुलाकात; क्या है माजरा ?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1358396

थरूर की सुबह में 'परिवारवाद' की मुखालफत और दोपहर में सोनिया से मुलाकात; क्या है माजरा ?

Shashi Tharoor meets Sonia Gandhi: कांग्रेस नेता शशि थरूर ने पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव में खुद उम्मीदवार होने के संकेत दिए हैं. आज सुबह उन्होंने पार्टी में उदयपुर में लिए गए नवसंकल्प को लागू करने की वकाल की थी और फिर दो पहर को सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे हैं.

शशि थरूर

नई दिल्लीः कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने सोमवार को पार्टी अध्यक्ष के चुनाव से पहले पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से मुलाकात की. हालांकि, अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि उनकी मुलाकात किस संदर्भ में हुई है. लोकसभा सदस्य थरूर ने सोनिया गांधी से मुलाकात ऐसे वक्त में की है जब हाल ही में उन्होंने इस बात की तरफ इशारा किया था कि वह कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ सकते हैं.

थरूर ने ‘उदयपुर नवसंकल्प’ के मांग वाली याचिका की पैरवी की
इससे पहले शशि थरूर ने सोमवार को उस ऑनलाइन याचिका की पैरवी की थी, जिसमें पार्टी के युवा सदस्यों ने सुधारों की मांग की थी. थरूर ने कहा है कि अध्यक्ष पद के हर उम्मीदवार को यह संकल्प लेना चाहिए कि चुनाव जीतने के बाद वह ‘उदयपुर नवसंकल्प’ को पूरी तरह से लागू करेगा. थरूर ने ट्विटर पर इस याचिका को साझा किया है. उन्होंने कहा कि अब तक इस पर 650 से ज्यादा लोगों ने दस्तखत किए हैं. थरूर ने कहा, ‘‘मैं उस याचिका का स्वागत करता हूं, जिसे कांग्रेस के युवा सदस्यों का एक समूह प्रसारित कर रहा है. इसमें पार्टी के अंदर रचनात्मक सुधारों की मांग की गई है. मैं इसकी पैरवी करके खुश हूं.’’ 

याचिका में क्या कहा गया है ? 
इस ऑनलाइन याचिका में कहा गया है, ’’कांग्रेस के सदस्य के तौर पर हमारी यह इच्छा है कि पार्टी को इस तरह मजबूत किया जाए कि उसमें हमारे राष्ट्र की आशाओं और आकांक्षाओं की झलक मिले. हम कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ने वाले हर उम्मीदवार से अपील करते हैं कि वह यह संकल्प ले कि ब्लॉक कमेटी से लेकर कांग्रेस कार्य समिति तक, पार्टी के सभी सदस्यों को वह साथ लेकर चलेगा और पदभार ग्रहण करने के 100 दिनों के भीतर उदयपुर नवसंकल्प को पूरी तरह लागू करेगा.’’ 

क्या है ‘उदयपुर नवसंकल्प’ ? 
कांग्रेस ने उदयपुर में पिछले मई महीने में हुए चिंतन शिविर के बाद ‘उदयपुर नवसंकल्प’ जारी किया था. इसमें पार्टी के संगठन में कई सुधार करने के सुझाए दिए गए थे. इनमें ‘एक व्यक्ति, एक पद’ और ‘एक परिवार, एक टिकट’ की व्यवस्था की बातें प्रमुखता से शामिल की गई थीं. 

कब है कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव ? 
गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नोटिफिकेशन 22 सितंबर को जारी की जाएगी और नॉमिनेशन फाइल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख आठ अक्टूबर है. एक से ज्यादा उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे का ऐलान 19 अक्टूबर को किए जाएंगे. 

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news