300 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़े कांग्रेस, ममता ने बताया बाकी सीटों का क्या होगा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2073704

300 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़े कांग्रेस, ममता ने बताया बाकी सीटों का क्या होगा

General Election 2024: ममता बनर्जी का कहना है कि कांग्रेस को 300 सीटों पर लोकसभा इलेक्शन लड़ना चाहिए. बाकी की सीटें इलाकाई पार्टियों के लिए छोड़ देनी चाहिए. इससे इलाके के लोगों का फायदा होगा.

300 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़े कांग्रेस, ममता ने बताया बाकी सीटों का क्या होगा

General Election 2024: अपोजिशन पार्टियों के गठबंधन ‘INDIA’ में सीट बंटवारे को लेकर खींचतान के बीच तृणमूल कांग्रेस (TMC) की प्रमुख ममता बनर्जी ने अपनी राय रखी है. उन्होंने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खिलाफ कुछ खास इलाकों में लड़ाई की कयादत इलाकाई नेताओं की तरफ से की जानी चाहिए. उन्होंने मशवरा दिया कि कांग्रेस आजाद तौर से 300 लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ सकती है. बनर्जी ने साथ ही कहा कि वाम दल विपक्षी गठबंधन ‘INDIA’ (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस) के एजेंडे पर नियंत्रण स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं.

TMC नहीं दे सकती BJP को टक्कर
ममता बनर्जी ने दावा किया कि तृणमूल की तरह भाजपा को सीधी टक्कर कोई नहीं दे रहा है. कोलकाता में आयोजित सर्व-धर्म रैली को संबोधित करते हुए टीएमसी नेता ने कहा, "मैं इस बात पर जोर देती हूं कि कुछ खास इलाकों को इलाकाई पार्टियों के लिए छोड़ दिया जाना चाहिए. वे (कांग्रेस) अकेले 300 (लोकसभा) सीट पर लड़ सकते हैं और मैं उनकी मदद करूंगी. मैं उन सीट पर चुनाव नहीं लड़ूंगी लेकिन वे अपनी बात पर अड़े हुए हैं." 

कांग्रेस की आलोचना
कांग्रेस का साफ तौर से उल्लेख किए बिना ममता बनर्जी ने राज्य में सीट-बंटवारे को लेकर बातचीत में देरी के लिए उसकी आलोचना की. उन्होंने कहा, "मेरे पास भाजपा से मुकाबला करने और उनके खिलाफ लड़ने की ताकत और जनाधार है. लेकिन कुछ लोग सीट बंटवारे को लेकर हमारी बात नहीं सुनना चाहते. अगर आप भाजपा से नहीं लड़ना चाहते तो कम से कम उसके खाते में सीट तो मत जाने दें."

माकपा पर जताया ऐतराज
बनर्जी ने ‘INDIA’ गठबंधन की बैठक के एजेंडे को नियंत्रित करने की मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) नीत मोर्चे की कोशिश को कुबूर करने में हिचकिचाहट दिखाई. उन्होंने कहा, "मैंने विपक्षी दलों की बैठक में गठबंधन का नाम ‘INDIA’ रखने का सुझाव दिया था; लेकिन जब भी मैं बैठक में शामिल होती हूं, तो देखती हूं कि वाम दल इसे नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं. यह स्वीकार्य नहीं है. मैं उन लोगों से सहमत नहीं हो सकती जिनके खिलाफ मैंने 34 साल तक संघर्ष किया." बनर्जी ने बयान दिया कि "इस तरह के अपमान के बावजूद, मैंने समझौता किया और ‘INDIA’ गठबंधन की बैठकों में हिस्सा लिया."

Trending news