आजमगढ़, रामपुर लोकसभा उपचुनाव में इन उम्मीदवारों के बीच है कांटे की टक्कर, पढ़ें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1233165

आजमगढ़, रामपुर लोकसभा उपचुनाव में इन उम्मीदवारों के बीच है कांटे की टक्कर, पढ़ें

Azamgarh Rampur UP By-Elections 2022 Result Update: 3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के बाद आज वोटों की गिनती जारी है. इन सीटों पर किन उम्मीदवारों के बीच कांटे की टक्कर है जानिए यहां.

Azam Khan Akhilesh Yadav

Azamgarh Rampur UP By-Elections 2022 Result Update: आज सुबह से ही आजमगढ़ और रामपुर में लोकसभा उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है. इन सीटों पर 23 जून को उपचुनाव हुए थे. आजमगढ़ (Azamgarh) सीट अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के इस्तीफे के बाद जबकि रामपुर (Rampur) सीटी सपा नेता आजम खान (Azam Khan) के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी. 

आजमगढ़ में इन उम्मीदवारों में है टक्कर

आजमगढ़ सीट पर भाजपा से दिनेश लाल यादव निरहुआ, सपा से धर्मेंद्र यादव और बसपा से शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली मैदान में हैं. इसके अलावा इस सीट पर दीगर पार्टियों के 10 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 

रामपुर में इन उम्मीदवारों के बीच है टक्कर

अगर रामपुर की बात करें तो इस सीट पर समाजवादी पार्टी से आसिम रजा और भाजपा से घनश्याम लोधी समेत छह उम्मीदवार मैदान में हैं. आजम खान साल 2019 में इस सीट से सांसद चुने गए थे. साल 2022 में आजम खान रामपुर सदर से विधायक चुने गए. इसके बाद उन्होंने सांसद सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था.

यह भी पढ़ें: अब वोट बैंक बनकर नहीं रहेगा पिछड़ा मुसलमान; सियासत में रहेगी बराबर की हिस्सेदारी

रामपुर लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी में सीधी टक्कर है. यहां भाजपा की कोशिश है कि वह यह सीट सपा से छीन ले जबकि समाजवादी पार्टी की कोशिश है कि वह इस जीट से मुस्लिम उम्मीदवार को जितवा दे ताकि लोगों में यह पैगाम जाए कि सपा अब भी मुसलमानों की हितैशी है.

कब हुए थे उपचुनाव?

ख्याल रहे कि 23 जून को 3 लोकसभा जबकि 7 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुए थे. इन सभी सीटों पर वोटों की गिनती आज शुरू हुई है. इसके बाद इनके नतीजों का ऐलान किया जाएगा. जिन सीटों पर 23 जून को चुनाव हुए थे उनमें लोकसभा की आजमगढ़, रामपुर और संगरूर है. इसी दिन 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए जिसमें "दिल्ली की राजेंद्र नगर सीट, झारखंड की मंदार, आंध्र प्रदेश की अतमाकुर, त्रिपुरा की अगरतला, टाउन बोरदोवाली, सुरमा और जुबराजगनर सीट हैं".

Video:

Trending news