छत्तीसगढ़ के कांकेर में सुरक्षाबलों और नक्सलियों में हुई मुठभेड़, 3 नक्सली ढेर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2128141

छत्तीसगढ़ के कांकेर में सुरक्षाबलों और नक्सलियों में हुई मुठभेड़, 3 नक्सली ढेर

Chhattisgarh Encounter: छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में सीमा सुरक्षाबल और रिजर्व गार्ड की संयुक्त मुहीम ने 3 नक्सलियों मार गिराया. तलाशी के दौरान दो हथियार भी बरामद हुए.

 

छत्तीसगढ़ के कांकेर में सुरक्षाबलों और नक्सलियों में हुई मुठभेड़, 3 नक्सली ढेर

Kanker Naxal Encounter: छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों को बहुत बड़ी कामयाबी मिली है. कांकेर जिले के जंगलों में सर्च ऑपरेशन ( Search Operation ) के दौरान सुरक्षाबलों और नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़ हो गई. इस एनकाउंटर में  तीन नक्सली को फोर्स ने मार गिराया. सुरक्षा बलों को मौके से कई हथियार भी मिले हैं. जानकारी के मुताबिक यह मुठभेड़ रविवार (25 फरवरी ) को हुई है.

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, "कांकेर जिले के अंतागढ़ विकासखंड के हुरतराई जंगल में सुरक्षा बलों की एक टीम कोयलीबाड़ी इलाके में नक्सल विरोधी कैंपेन पर निकली थी. टीम में रिजर्व गार्ड और बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF)के जवान शामिल थे."

इसी दौरान फोर्स टीम पर नक्सलियों ने हमला कर दिया.  सुरक्षा बलों ने भी नक्सलियों के खिलाफ मुंहतोड़ जवाबी कार्रवाई की. इस मुठभेड़ में तीन नक्सली मारे गए जबकि तलाशी के दौरान दो हथियार भी बरामद हुए. इसकी पुष्टि कांकेर के एक  सीनियर पुलिस अफसर ने की है.
 
सुरक्षा बलों के द्वारा अभी भी इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है.पिछले साल लोकसभा में पेश के किए गए आंकड़े के मुताबिक साल 2022 में 305 नक्सली हमले हुए. जबकि इससे पहले सरकार ने बताया था कि साल 2023 के फरवरी महीने तक 7 जवान शहीद हो गए हैं.   

अगर पिछले 10 साल की बात करें तो आंकड़े बताते हैं कि साल 2013-2022 के बीच छत्तीसगढ़ में 3 हजार 447 नक्सली हमले हुए, जिनमें  418 जवान शहीद हुए. जबकि जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने 663 नक्सलियों को मार गिराया. 

देश का दूसरा नक्सल प्रभावित राज्य

बता दें कि भारत में छत्तीसगढ़ दूसरा सबसे बड़ा नक्सल प्रभावित सूबा है. होम मिनिस्टरी के मुताबिक छत्तीसगढ़ के 14 जिले सबसे ज्यादा नक्सली से मुतास्सीर है, जिसमें सुकमा, कबीरधाम, बीजापुर, दंतेवाड़ा ,बलरामपुर, बस्तर, धमतरी, गरियाबंद,  महासमुंद, नारायणपुर, कांकेर, कोंडागांव,  मुंगेली, और राजनंदगांव शामिल हैं. 

 

 

Trending news