छत्तीसगढ़ को मिलेगी 3 नए जिलों की सौगात, खास होंगे नाम, जानें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1328263

छत्तीसगढ़ को मिलेगी 3 नए जिलों की सौगात, खास होंगे नाम, जानें

छत्तीसगढ़ राज्य को जल्द ही तीन नए जिलों की सौगात मिलने वाली है. दो और तीन सितंबर को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इनका शुभारंभ करेंगे. छत्तीसगढ़ राज्य साल 2000 में बना था. पहले ये मध्य प्रदेश का हिस्सा था.

छत्तीसगढ़ को मिलेगी 3 नए जिलों की सौगात, खास होंगे नाम, जानें

New Districts in Chattisgarh: छत्तीसगढ़ को तीन और नए जिलों की सौगात मिलने वाली है, इसके बाद राज्य में जिलों की संख्या बढ़कर 31 हो जाएगी. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दो और तीन सितम्बर को छत्तीसगढ़ में नवगठित जिलों का शुभारंभ कर प्रदेशवासियों को खास सौगात देंगे. नए जिलों के नाम 'मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चौकी', 'सारंगढ़-बिलाईगढ़' और 'खैरागढ़-छुईखदान-गंडई' हैं.

29वां जिला 'मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चौकी'

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, मुख्यमंत्री बघेल दो सितम्बर को मोहला के मिनी स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के नवगठित 29वां जिला 'मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चौकी' का शुभारंभ करेंगे. कार्यक्रम की अध्यक्षता खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री अमरजीत भगत करेंगे.

30वां जिला 'सारंगढ़-बिलाईगढ़'

इसी तरह तीन सितम्बर को सारंगढ़ के खेलभाठा मैदान में आयोजित कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के नवगठित 30वां जिला 'सारंगढ़-बिलाईगढ़' का शुभारंभ करेंगे. यहां कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूल शिक्षा तथा आदिम जाति कल्याण मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम करेंगे.

31वां जिला 'खैरागढ़-छुईखदान-गंडई

मुख्यमंत्री बघेल तीन सितम्बर को ही खैरागढ़ स्थित राजा फतेह सिंह खेल मैदान में आयोजित कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के नवगठित 31वां जिला 'खैरागढ़-छुईखदान-गंडई' का शुभारंभ करेंगे. कार्यक्रम की अध्यक्षता खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री अमरजीत भगत करेंगे. नवगठित जिलों के शुभारंभ के अवसर पर मंत्रीगण सहित सांसद तथा विधायकगण और स्थानीय जनप्रतिनिधि भी शामिल होंगे.

यह भी पढ़ें: महिलाओं को लेकर तालिबान का नया फरमान, अमल नहीं किया तो दुकानदारों पर होगी कार्रवाई

छत्तीसगढ़ के बारे में खास

ख्याल रहे कि छत्तीसगढ़ राज्य का गठन साल 2000 में किया गया था. यह राज्य पहले मध्य प्रदेश के तहत आता था. ऐसी मान्यता है कि इस राज्य में 36 गढ़ थे इसलिए इसका नाम छत्तीसगढ़ रखा गया. छत्तीसगढ़ का पुराना नाम 'दक्षिण कौशल' था. छत्तीसगढ़ संसाधन संपन्न राज्य है. यह बिजली और इस्पात का स्रोत है. छत्तीसगढ़ भारत के उन राज्यों में शामिल है जिसने सबसे तेज तरक्की की है. 

आस पास के इलाके

छत्तीसगढ़ के उत्तर में उत्तर प्रदेश मौजूद है और उत्तर-पश्चिम में मध्यप्रदेश. इसके अलावा इसके उत्तर-पूर्व में उड़ीसा, झारखंड बसा हुआ है. इसके दक्षिण में तेलंगाना, आंध्रप्रदेश है जबकि पश्चिम में महाराष्ट्र राज्य मौजूद है.

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news