Chandrayaan-3 Mission: मदरसा स्टूडेंट्स को दिखाई जाएगी चंद्रयान मिशन की लाइव स्ट्रीमिंग; जानें क्या है मकसद?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1837193

Chandrayaan-3 Mission: मदरसा स्टूडेंट्स को दिखाई जाएगी चंद्रयान मिशन की लाइव स्ट्रीमिंग; जानें क्या है मकसद?

Chandrayaan-3 Mission: चंद्रयान मिशन के लिए पूरा मुल्क दुआएं कर रहा है. अब सरकार ने आदेश दिया है कि सभी स्कूलों और मदरसों में चंद्रयान की लाइव स्ट्रीमिंग दिखई जाए. पढ़ें पूरी खबर

Chandrayaan-3 Mission: मदरसा स्टूडेंट्स को दिखाई जाएगी चंद्रयान मिशन की लाइव स्ट्रीमिंग; जानें क्या है मकसद?

Chandrayaan-3 Mission: चंद्रयान मिशन के मुकम्मल होने की बेकरारी पूरे मुल्क को है. मंदिरों से लेकर मस्जिदों, गिरजाघरों और गुरुद्वारों में एक ही दुआ हो रही है कि भारतीय वैज्ञानिकों की मेहनत कामयाब हो जाए और हिंदुस्तान का नाम रौशन हो. आज शाम 6 बजकर 4 मिनट पर चांद की सतह पर चंद्रयान लैंड करेगा. कई जगह पर इसकी लाइव स्ट्रीमिंग दिखाई जाएगी. यहां तक की कई स्कूलों और मदरसों में भी इसको लाइव दिखाया जाएगा. इसके लिए अल्पसंख्यक मंत्रालय के जरिए आदेश जारी किया गया है.

मदरसों में दिखाया जाएगा चंद्रयान-3 मिशन लाइव

अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के मंत्री दानिश अंसारी ने आदेश दिया है कि यूपी के सभी मदरसों में चंद्रयान-3 का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा. उनका कहना है कि ये सभी के लिए फख्र की बात है. हमारा मुल्क साइंस के सूबे में तेजी से आगे बढ़ रहा है. 

स्टूडेंट्स को इससे वाकिफ कराना जरूरी

मंत्री ने आगे कहा कि मदरसों के स्टूडेंट्स में साइंस को लेकर काफी इंटरेस्ट देखने को मिलता है. चंद्रयान का चांद की सतह पर उतरना एक यादगार पल है. ऐसे में मदरसों के स्टूडेंट्स और टीचर्स को इसके बारे में वाकिफ कराना जरूरी है. सभी मदरसों में चंद्रयान-3 की लाइव स्ट्रीमिंग दिखाई जाए जिसमें सभी टीचर्स और स्टूडेंट्स मौजूद रहें.

स्कूलों में भी दिखाई जाएगी चंद्रयान-3 की लाइव स्ट्रीमिंग

मदरसों के अलावा उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा स्कूलो में भी चंद्रयान-3 की लाइव स्ट्रीमिंग दिखाई जाएगी. यूपी सरकार की ओर से सभी स्कूल के प्रिंसिपल को आदेश दिया गया है कि वह दूरदर्शन या फिर ISRO के आधिकारिट यूट्यूब चैनल के जरिए स्टूडेंट्स को लाइव चंद्रयान-3 की लैंडिंग दिखाएं. सरकार की ओर से जारी किए गए आदेश के मुताबिक 23 अगस्त 5:15 से 6:15 के बीच स्कूल खोले जाएंगे. इस दौरान स्कूल का पूरा स्टाफ मौजूद रहेगा.

वैज्ञानिकों के लिए इम्तिहान की घड़ी

आज वैज्ञानिकों के लिए इम्तिहान की घड़ी है. क्योंकि पिछली बार चंद्रयान-2 की सॉफ्ट लैंडिंग नहीं हो पाई थी और मिशन फेल हो गया था. वहीं रूस का लूना मिशन भी बीते रोज फेल हो गया. ऐसे में दुनिया की निगाहें भारत पर टिकी हुई हैं. साइंटिस्ट हर हाल में चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग कराने की कोशिश करेंगे. लैंडिंग होने के बाद रोवर बाहर आएगा और 500 मीटर के दायरे में वातावरण का सर्वे करेगा. चांद की सतह पर रोवर 14 दिनों तक रहेगा.

Trending news