केंद्र सरकार ने जनता को दी बड़ी राहत, पेट्रोल-डीजल के दाम 2 रुपये किए कम; पेट्रोलियम मिनिस्टर ने PM मोदी की तारीफ की
Advertisement

केंद्र सरकार ने जनता को दी बड़ी राहत, पेट्रोल-डीजल के दाम 2 रुपये किए कम; पेट्रोलियम मिनिस्टर ने PM मोदी की तारीफ की

Petrol and Diesel Price: सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम 2 रुपये कम कर दिए हैं. नई कीमतें 15 मार्च, 2024 की सुबह 6 बजे से लागू होंगी. पेट्रोलियम एवं मिनिस्टरी ऑफ नेचुरल गैस ने अपने ऑफिशियल अकाउंट एक्स पर इसकी पुष्टि की.

 केंद्र सरकार ने जनता को दी बड़ी राहत, पेट्रोल-डीजल के दाम 2 रुपये किए कम; पेट्रोलियम मिनिस्टर ने PM मोदी की तारीफ की

Petrol and Diesel New Price: सेंट्रल गवर्नमेंट ने आगामी लोकसभा चुनाव 2024 से पहले आम जनता को एक बड़ी राहत दी है. सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम 2 रुपये कम कर दिए हैं. नई कीमतें 15 मार्च, 2024 की सुबह 6 बजे से लागू होंगी. पेट्रोलियम एवं मिनिस्टरी ऑफ नेचुरल गैस ने अपने ऑफिशियल अकाउंट एक्स पर इसकी पुष्टि की.

 एक्स अकाउंट पर एक पोस्ट में मंत्रालय ने लिखा, "ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने मुल्कभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन किया है. नई कीमतें 15 मार्च, 2024 की सुबह 6 बजे से प्रभावी होंगी."

पेट्रोलियम मंत्री ने पीएम मोदी की तारीफ की
वहीं, सेंट्रल पेट्रोलियम मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने पीएम मोदी की इस कदम के लिए जमकर तारीफ की. उन्होंने अपने X अकाउंट पर पोस्ट में लिखा,"पेट्रोल-डीजल के दाम 2 रुपये कम करके देश के पीएम मोदी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि करोड़ों भारतीयों के अपने परिवार का हित और सुविधा सदैव उनका लक्ष्य है".

उन्होंने अपनी पोस्ट में आगे लिखा, "वसुधा का नेता कौन हुआ? भूखंड-विजेता कौन हुआ? अतुलित यश क्रेता कौन हुआ? नव-धर्म प्रणेता कौन हुआ? जिसने न कभी आराम किया, विघ्नों में रहकर नाम किया."

मंत्री पुरी आगे लिखा  "महाकवि रामधारी सिंह दिनकर द्वारा लिखी कविता की ये लाइनें अपने परिवार के प्रति पीएम नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं. जब दुनिया मुश्किल दौर से गुजर रही थी तब विकसित और विकासशील देशों में पेट्रोल के दामों में 50-72 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी हुई और हमारे आसपास के कई देशों में तो पेट्रोल मिलना ही बंद हो गया था.तब भी, 1973 के बाद आए 50 साल के सबसे बड़े तेल संकट के बावजूद पीएम मोदी के दूरदर्शी और सहज नेतृत्व के कारण मोदी के परिवार पर आंच नहीं आई। भारत में पेट्रोल के दाम बढ़ने के बजाय पिछले ढाई सालों में 4.65 प्रतिशत कम हुए!"

जानें दिल्ली समेत इन राज्यों में पेट्रोल की कितनी है कीमत?
बता दें कि दिल्ली में पेट्रोल की प्राइस 96.72 रुपये प्रति लीटर थी, जो अब 94.72 रुपये प्रति लीटर हो गई है. इसी तरह मुंबई में प्रति लीटर 106.31 रुपये की जगह नई कीमत 104.21 रुपये प्रति लीटर की गई है.

इलके अलावा कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये प्रति लीटर की जगह नई कीमत 103.94 रुपये हो गई. वहीं, चेन्नई की बात करें तो यहां पेट्रोल की प्राइस प्रति लीटर 102.63 रुपये की जगह 100.75 रुपये प्रति लीटर होगी.

जानें अलग-अलग राज्यों में कितनी है डीजल की प्रति लिटर कीमत?
डीजल की प्राइस की बात करें तो दिल्ली में 89.62 रुपये की जगह अब 87.62 रुपये प्रति लीटर मिलेगी. वहीं,  मुंबई में डीजल की नई प्राइस 94.27 रुपये प्रति लीटर की जगह 92.15 रुपये प्रति लीटर हो गई है. इसके अलावा कोलकाता में 92.76 रुपये प्रति लीटर की जगह डीजल की नई कीमत 90.76 रुपये प्रति लीटर की गई है. दूसरी तरफ, चेन्नई में डीजल की प्राइस 94.24 रुपये प्रति लीटर की जगह 92.34 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

 

 

 

 

 

 

Trending news