CBSE Result 2023 Date Update: कब जारी हो रहा है 10वीं और 12वीं का रिजल्ट?
Advertisement

CBSE Result 2023 Date Update: कब जारी हो रहा है 10वीं और 12वीं का रिजल्ट?

CBSE Result 2023 Date Updated: सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब जारी होगा? इसको लेकर सवाल बना हुआ है. सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रहा है जिसमें रिजल्ट 11 मई को जारी होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

CBSE Result 2023 Date Update: कब जारी हो रहा है 10वीं और 12वीं का रिजल्ट?

CBSE Result 2023 Date: सीबीएसई 10वीं और 12वीं के इम्तिहान पूरे होने के बाद लोगों को अब रिजल्ट का इंतेजार है. ऐसे में सीबीएसई का एक नोटिफिकेशन वायरल हो रहा है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 11 मई 2023 को आएगे. आपको बता दें ये नोटिफिकेशन फेक है. बोर्ड ने वायरल हो रहे इस नोटिफिकेशन को फेक बताया है. ऐसे में सवाल उठचा है कि आखिक 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब जारी होगा?

इस बार इतने लाख स्टूडेंट्स ने दिया इम्तिहान

आपको जानकारे के लिए बता दें इस बार 10वीं और 12वीं के एग्जाम में 38 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था. लेकिन सोशल मीडिया पर एक नोटिफिकेशन ने छात्रों को कन्फ्यूज किया हुआ था. जिसको लेकर बोर्ड ने साफ कर दिया है कि अब रिजल्ट कब जारी होगा. कई छात्रों का कहना है कि पहले भी ऐसा हो चुका है कि सीबीएसई ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे तारीख वाले दिन ही रिजल्ट जारी किया था.

सीबीएसई रिजल्ट 2023 कब जारी होगा? (CBSE Result 2023 Date)

आपको जानकारी के लिए बता दें रिजल्ट को लेकर अभी सीबीएसई की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है. जिन स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया है वह आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. अगर बात करें पिछले बार यानी 2022 के रिजल्ट की तो वह पहले हफ्ते में ही जारी हो गया था. ऐसे में अनुमान लगाए जा रहे हैं कि सीबीएसई रिजल् इस हफ्ते या फिर अगले हफ्ते जारी हो सकता है.

कहां चेक कर सकेंगे रिजल्‍ट?

रिजल्‍ट जारी होने के बाद, छात्र सीबीएसई बोर्ड के आधिकारिक रिजल्ट वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in पर मार्कशीट चेक कर सकेंगे. छात्र अपना रिजल्ट digilocker.gov.in और UMANG ऐप पर भी पा सकेंगे. रिजल्‍ट चेक करने के लिए छात्रों को अपने एग्‍जाम रोल नंबर की मदद से लॉगिन करना होगा. रिजल्‍ट के संबंध में किसी भी ताजा अपडेट के लिए छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें.

Trending news