Bypolls News: 7 राज्यों की 13 सीटों पर चुनाव, जानें कहां किसके बीच है टक्कर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2329309

Bypolls News: 7 राज्यों की 13 सीटों पर चुनाव, जानें कहां किसके बीच है टक्कर

Bypolls News: 7 राज्यों की 13 सीटों पर उपचुनाव हो रहा है. इस चुनाव में कई बड़े चेहरों ने हिस्सा लिया है. 7 बजे वोटिंग शुरू हो गई थी. आइये जानते हैं पूरी डिटेल

Bypolls News: 7 राज्यों की 13 सीटों पर चुनाव, जानें कहां किसके बीच है टक्कर

Bypolls News: सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान बुधवार सुबह 7 बजे शुरू हो गया है. लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार हो रहे इस चुनाव में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर समेत कई दिग्गज और नए चेहरे शामिल हैं. यह बाइपोल 7 राज्यों की 13 सीटों पर हो रहा है.

किन-किन सीटों पर हो रहा है चुनाव

पश्चिम बंगाल: रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला
उत्तराखंड: बद्रीनाथ और मंगलौर
पंजाब: जालंधर पश्चिम
हिमाचल प्रदेश: देहरा, हमीरपुर और नालागढ़
बिहार: रूपौली 
तमिलनाडु: विक्रवंडी 
मध्य प्रदेश: अमरवाड़ा

पंजाब (जालंधर पश्चिम) में मुख्यमंत्री भगवत मान आप उम्मीदवार मोहिंदर भगत के लिए सक्रिय रूप से प्रचार कर रहे हैं. पश्चिम बंगाल में 2021 में भाजपा के जरिए जीती गई 4 में से 3 सीटें अब तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए सदस्यों के कारण खाली हैं. भाजपा के पूर्व सदस्य कृष्ण कल्याणी और मुकुट मणि अधिकारी रायगंज और राणाघाट दक्षिण में टीएमसी के लिए चुनाव लड़ेंगेउ.

उत्तराखंड उपचुनाव

बद्रीनाथ निर्वाचन क्षेत्र में, कांग्रेस के पूर्व विधायक राजेंद्र भंडारी, जो भाजपा में शामिल हो गए हैं, कांग्रेस उम्मीदवार लखपत बुटोला के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. मुस्लिम बहुल मंगलौर निर्वाचन क्षेत्र में, कांग्रेस ने सीनियर नेता काजी निजामुद्दीन को उम्मीदवार बनाया है, जबकि भाजपा, जो इस सीट पर कभी नहीं जीती है, उसने करतार सिंह भड़ाना को मैदान में उतार रही है.

तमिलनाडु और बिहार

एआईएडीएमके ने चुनावी प्रक्रिया की निष्पक्षता पर चिंता जताते हुए विक्रवंदी में चुनाव का बहिष्कार करने का फैसला किया है. बिहार में चुनावी मुकाबला राजद और जद(यू) के बीच है, दोनों ही पार्टियां प्रमुख गंगोता समुदाय से उम्मीदवार उतार रही हैं.

मध्य प्रदेश

भाजपा ने कमलेश शाह को मैदान में उतारकर कांग्रेस के दिग्गज नेता कमल नाथ के निर्वाचन क्षेत्र को चुनौती देने का लक्ष्य रखा है, जबकि कांग्रेस ने आदिवासी बहुल क्षेत्र में धीरन शाह इनवती को उम्मीदवार बनाया है.

Trending news