UP में एक और लोकसभा सीट पर होंगे उपचुनाव? जानिए क्या है वहां का सियासी गणित
Advertisement

UP में एक और लोकसभा सीट पर होंगे उपचुनाव? जानिए क्या है वहां का सियासी गणित

Ghazipur By Election: उत्तर प्रदेश की एक और लोकसभा सीट पर उपचुनाव हो सकते हैं. दरअसल गाजीपुर लोकसभा सीट से सांसद अफज़ाल अंसारी को 4 साल की सजा सुनाई गई है. ऐसे में उनकी सदस्यता रद्द होना लगभग तय है.

UP में एक और लोकसभा सीट पर होंगे उपचुनाव? जानिए क्या है वहां का सियासी गणित

Ghazipur Lok Sabha Seat By Election: उत्तर प्रदेश में अब एक और लोकसभा सीट पर उपचुनाव हो सकते हैं. हाल ही में रामपुर और खतौली विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए हैं लेकिन स्वार सीट पर उपचुनाव होने वाले हैं. इस बीच खबर आ रही है कि गाजीपुर लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव हो सकते हैं. दरअसल गाजीपुर से सांसद बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी के भाई अफज़ाल अंसारी को 4 साल की सजा का ऐलान किया गया है. ऐसे में उनकी सांसद सदस्यता जाना लगभग तय है. इससे पहले मुख्तार अंसारी को भी 10 साल की सज़ा सुनाई गई है. साथ ही 5 लाख रुपये का जुर्माना भी लगा दिया गया है. 

बता दें कि दो साल या उससे ज्यादा की सजा होने पर सांसदी या विधायकी चली जाती है. इससे पहले भी कई दिग्गज नेता इस कानून के तहत अपनी सदस्यता खो चुके हैं. इनमें सबसे बड़ा नाम राहुल गांधी और आज़म खान का शामिल हैं. उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले की एक अदालत ने गैंगस्टर से नेता बने पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी को गैंगस्टर एक्ट के 14 साल पुराने एक मामले में 10 साल कैद और पांच लाख रुपये के जुर्माने की सजा सुनाई है. जबकि उसके बड़े भाई बसपा सांसद अफजाल अंसारी को चार साल की सजा और एक लाख रुपये का अर्थदंड लगाया है. ऐसे में अफजाल की सदस्यता जाना भी तय है. 

बता दें कि गाजीपुर जिले में विधानसभा की सात सीटें हैं. इनमें से एक भी भारतीय जनता पार्टी के पास नहीं है, वहीं कांग्रेस भी 1984 के बाद से यहां जीत दर्ज नहीं कर पाई. 7 विधानसभा सीटों में से 5 समाजवादी पार्टी और 2 ओमप्रकाश राजभर की पार्टी के पास हैं. वहीं अगर गाजीपुर लोकसभा की बात करें तो इसमें 5 विधानसभा सीटें आती हैं, जिनमें से 4 सपा और राजभर की पार्टी के पास है. 

गाजीपुर में किसके कितने वोट:

  • यादव वोट- 3.75 से 4 लाख
  • बिंद वोट- 1.50 से 1.75 लाख     
  • ब्राहृमण वोट- 80 हजार से 1 लाख
  • दलित वोट- 3.50 से 4 लाख
  • मुस्लिम वोट- 1.50 से 1.75 लाख  

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news