भारत ने इंग्लैंड को दस विकेट से दी शिकस्त; इस मामले में भारत के पहले गेंदबाज बने बुमराह
Advertisement

भारत ने इंग्लैंड को दस विकेट से दी शिकस्त; इस मामले में भारत के पहले गेंदबाज बने बुमराह

1st ODI Match: भारत-इंगलैंड के बीच हुए पहले एक दिवसीय क्रिकेट मैच में भारत ने इंग्लैंड को 110 रन पर समेट दस विकेट से शिकस्त दे दी.

भारत ने इंग्लैंड को दस विकेट से दी शिकस्त; इस मामले में भारत के पहले गेंदबाज बने बुमराह

लंदनः जसप्रीत बुमराह ने अपने कैरिअर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर तूफानी गेंदबाजी करते हुए दिवसीय मैच में इंग्लैंड के छह विकेट चटकाए. बुमराह के इस कारनामे की मदद से भारत ने मंगलवार को पहले एक दिवसीय क्रिकेट मैच में इंग्लैंड को दस विकेट से शिकस्त दी. भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया. बुमराह की रहनुमाई में भारतीय तेज गेंदबाजों ने इस फैसले को सही साबित कर इंग्लैंड को 110 रन पर समेट दिया जो भारत के खिलाफ उसका न्यूनतम स्कोर था.

रोहित ने शानदार शॉट्स लगाए 
बुमराह ने 7.2 ओवर में 19 रन देकर छह विकेट लिए. वह इंग्लैंड में किसी वनडे मैच में पांच या ज्यादा विकेट लेने वाले भारत के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं. जवाब में कप्तान रोहित शर्मा ने 58 गेंद में नाबाद 76 और शिखर धवन ने 54 गेंद में नाबाद 31 रन बनाकर भारत को 18.4 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए जीत दिला दी. धवन को लय में बनाने में थोड़ा वक्त लगा, लेकिन रोहित ने शानदार शॉट्स खेलकर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया. उन्होंने क्रिस ओवर्टन की गेंद पर बेहतरीन छक्का और चौका लगाया.

शमी ने सात ओवर में 31 रन देकर तीन विकेट लिए 
शुरूआती 17 गेंदों में सिर्फ दो रन बना सके धवन ने रीस टॉपले को लगातार दो चौके लगाए. इस बीच रोहित ने ब्राइडन चेस को अपनी पारी का तीसरा छक्का लगाकर अपनी हाफ सेंच्यूरी पूरी की. . उन्होंने चेस को अपनी पारी का पांचवां छक्का भी जड़ा जबकि धवन ने विजयी चौका लगाया. इससे पहले गेंद बढिया स्विंग और सीम ले रही थी, जिससे बुमराह और मोहम्मद शमी और खतरनाक नजर आए. शमी ने सात ओवर में 31 रन देकर तीन विकेट लिए. 

जोस बटलर ने 30 रन बनाए 
इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने 32 गेंद में सबसे ज्यादा 30 रन बनाए, लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे. शमी ने शॉर्ट गेंद डालकर बटलर को खराब शॉट खेलने पर मजबूर किया जो डीप स्क्वेयर लेग में कैच देकर लौटे. इस वक्त इंग्लैंड का स्कोर सात विकेट पर 59 रन था. डेविड विली (26 गेंद में 21 रन) और ब्राइसन कार्स (26 गेंद में 15 रन) ने नौवे विकेट के लिए 35 रन जोड़कर इंग्लैंड को सौ रन के अंदर सिमटने से बचाया. इंग्लैंड का न्यूनतम स्कोर 86 रन है जो 2001 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था. 

Zee Salaam

Trending news