Budget 2023: इलेक्ट्रिक वाहनों सहित विदेशी कार आयात करना होगा महंगा; सीमा शुल्क में बढ़ोतरी
Advertisement

Budget 2023: इलेक्ट्रिक वाहनों सहित विदेशी कार आयात करना होगा महंगा; सीमा शुल्क में बढ़ोतरी

40,000 अमेरिकी डॉलर से ज्यादा की लागत, बीमा और माल ढुलाई (सीआईएफ) मूल्य के अलावा, बिजली से चलने वाले वाहनों पर सीमा शुल्क भी 60 फीसदी से बढ़ाकर 70 फीसदी कर दिया गया है.

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2023-24 में सीमा शुल्क में बढ़ोतरी की घोषणा की है, जिसके नतीजे में इलेक्ट्रिक वाहनों सहित पूरी तरह से आयातित कारें देश में महंगी हो सकती है. 40,000 अमेरिकी डॉलर से कम लागत वाली पेट्रोल और 3,000 सीसी से कम इंजन क्षमता वाले और डीजल से चलने वाले 2,500 सीसी से कम क्षमता वाले वाहनों पर सीमा शुल्क 60 फीसदी से बढ़ाकर 70 फीसदी कर दिया गया है. 
इसी तरह, 40,000 अमेरिकी डॉलर से ज्यादा की लागत, बीमा और माल ढुलाई (सीआईएफ) मूल्य के अलावा, बिजली से चलने वाले वाहनों पर सीमा शुल्क भी 60 फीसदी से बढ़ाकर 70 फीसदी कर दिया गया है.

लिथियम-आयन सेल हो सकती है सस्ती 
सीतारमण ने कहा है कि हरित गतिशीलता को और बढ़ावा देने के लिए, पूंजीगत वस्तुओं के आयात और इलेक्ट्रिक वाहनों में इस्तेमाल होने वाली बैटरी और लिथियम-आयन सेल के निर्माण के लिए आवश्यक मशीनरी के लिए सीमा शुल्क छूट का विस्तार किया जाएगा. वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि पुराने प्रदूषणकारी वाहनों को बदलना देश की अर्थव्यवस्था को हरा-भरा करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. उन्होंने कहा, “बजट 2021-22 में उल्लिखित वाहन स्क्रैपिंग नीति को आगे बढ़ाने के लिए, मैंने केंद्र सरकार के पुराने वाहनों को स्क्रैप करने के लिए पर्याप्त धनराशि आवंटित की है.“वित्त मंत्री सीतारमण ने ये भी कहा कि पुराने वाहनों और एंबुलेंस को बदलने में भी राज्यों की मदद की जाएगी. 

वाहन उद्यौग को बजट से लाभ और हानि दोनों 
हालांकि, विदेशी कारों के आयात पर लगने वाले सीमा शुल्क पर इक्रा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष ने कहा, “इसका भौतिक प्रभाव होने की संभावना नहीं है क्योंकि टॉप-एंड वेरिएंट को छोड़कर अधिकांश लग्जरी कारों को अब भारत में असेंबल किया जाता है. फिर भी, सीमा शुल्क में वृद्धि का मकसद आगे चलकर घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देना होगा. 
वहीं, ऑटो सेक्टर, के एक्सपर्ट का मानना है कि इलेक्ट्रिक वाहनों में इस्तेमाल होने वाली बैटरियों के लिए लिथियम-आयन सेल के निर्माण के लिए पूंजीगत संपत्ति के आयात पर सीमा शुल्क छूट से ईवी पारिस्थितिकी तंत्र के विकास और तेजी से पैठ बनाने में मदद मिलेगी. हालांकि, उन्होंने कहा, “कम्पाउंडेड रबर पर शुल्क दरों में 10 प्रतिशत से 25 रुपये (या) 30 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि, जो भी कम हो, टायर उद्योग के लिए एक चुनौती है, जो काफी हद तक आयातित रबर पर निर्भर करता है.’’ 

Zee Salaam

Trending news