Budget 2023: महिलाओं को बड़ी सौग़ात; 'महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना' से मिलेगा ये फ़ायदा
Advertisement

Budget 2023: महिलाओं को बड़ी सौग़ात; 'महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना' से मिलेगा ये फ़ायदा

Mahila Samman Saving Certificate: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को पार्लियामेंट में केंद्रीय बजट 2023 -24 पेश किया. इस बजट में फाइनेंस मिनिस्टर ने महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया हैं.  वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू करने का ऐलान किया है. 

Budget 2023: महिलाओं को बड़ी सौग़ात; 'महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना' से मिलेगा ये फ़ायदा

Budget For Women: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को पार्लियामेंट में केंद्रीय बजट 2023 -24 पेश किया. इस बजट में फाइनेंस मिनिस्टर ने महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया हैं.  वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू करने का ऐलान किया है.  इसमें महिलाओं को 2 लाख की बचत पर 7.5 फीसद का सूद मिलेगा. इस ऐलान के बाद से सरकार की काफी सराहना की जा रही है. महिला सम्मान बचत पत्र स्कीम के ज़रिए देश की महिलाएं अब काफ़ी बचत कर सकती हैं.

2 लाख की बचत पर 7.5 प्रतिशत ब्याज
महिलाओं की इस विशेष योजना के तहत अब महिला या लड़की के नाम पर 2 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकेगा. जिस पर 7.5% का सूद मिलेगा और ये स्कीम मार्च 2025 तक लागू रहेगा. इस स्कीम में आंशिक निकासी की सहूलत भी दी जाएगी होगी. बजट में वित्त मंत्री ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी बड़ा ऐलान किया है. सीनियर सिटीज़ंस के लिए सेविंग स्कीम्स में अधिकतम जमा सीमा को बढ़ा दिया गया है.  वरिष्ठ नागरिकों के लिए सेविंग स्कीम्स में अधिकतम जमा सीमा को 15 लाख से बढ़ाकर 30 लाख करने का ऐलान किया गया है. वहीं, जॉइंट अकाउंट्स के लिए मंथली इनकम स्कीम लिमिट को दोगुना कर दिया गया है।. इसे बढ़ाकर 9 लाख रुपये और 15 लाख रुपये कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: Budget 2023: गोवर्धन योजना 10,000 करोड़ के निवेश के साथ अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगी: FM

मार्च 2025 तक लागू रहेगी योजना
'आज़ादी का अमृत महोत्सव महिला सम्मान बचत पत्र' का ऐलान करते हुए सीतारमण ने कहा कि एक बार की नई छोटी बचत योजना, महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र, मार्च 2025 तक दो साल की अवधि के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. वित्त मंत्री ने कहा कि दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिलाओं के आर्थिक तौर पर मज़बूत बनाने के लिए ग्रामीण इलाक़ों में रहने वाली महिलाओं को एकत्र कर 81 लाख स्वयं सहायता समूह बनाए गए हैं. फाइनेंस मिनिस्टर ने कहा कि पीएम-किसान सम्मान निधि के तहत छोटे किसानों को 2.25 लाख करोड़ रुपये से ज़्यादा की आर्थिक मदद मुहैया कराई गई है.

Watch Live TV

Trending news