BSF shoots drone: आखिर क्यों बार-बार मार गिराने पर भी भारत भूमि पर ड्रोन भेजता है पाकिस्तान? जानें
Advertisement

BSF shoots drone: आखिर क्यों बार-बार मार गिराने पर भी भारत भूमि पर ड्रोन भेजता है पाकिस्तान? जानें

BSF shoots drone: बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स ने पंजाब में एक पाकिस्तान के ड्रोन को गिराया है, आखिर पाकिस्तान की ओर से बार-बार ड्रोन क्यों आते हैं. आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

BSF shoots drone: आखिर क्यों बार-बार मार गिराने पर भी भारत भूमि पर ड्रोन भेजता है पाकिस्तान? जानें

BSF shoots drone: पंजाब में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान से भारत में प्रवेश कर रहे एक ड्रोन को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने बुधवार को मार गिराया. बल के एक प्रवक्ता ने इस बात की जानाकी दी है. उन्होंने बताया "ड्रोन आईबी (इंटरनेशनल बॉर्डर) के पार पाकिस्तानी क्षेत्र में गिर गया." रिपोर्ट्स के अनुसार ये घटना पंजाब के अमृतसर सेक्टर में सीमा चौकी 'बाबापीर' के पास 7-8 फरवरी की दरम्यानी रात को हुई है.

बीएसएफ ने किया ड्रेन पर फायर

स्पोकपर्सन ने बताया बीएसएफ के जवानों ने ड्रोन पर गोलीबारी की और उसे गिरा दिया. सभी काउंटर-ड्रोन उपायों को किया गया. जिसकी नतीजा यह रहा कि पाकिस्तान लौट रहा ड्रोन अंतरराष्ट्रीय सीमा के पार पाकिस्तानी क्षेत्र में गिर गया.

बीएसएफ ने तैनात किए थे रडार

आपको जानकारी के लिए बता दें जनवरी के महीने में बीएसएफ ने ड्रोन-माउंटेड ग्राउंड पैठ रडार तैनात किए थे. इसके पीछे कारण उनको सुरंगो की जांच करना था जो आतंकवादियों के जरिए भारत में दाखिल होने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं. आपको जानकारी के लिए बता दें ये पहली बार नहीं है कि पाक की तरफ से आए ड्रोन को सिक्योरिटी फोर्सेज ने गिराया हो. इससे पहले भी कई बार ऐसे माममले सामने आ चुके हैं.

उल्लेखनीय है कि राजस्थान, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के इलाकों में पहले भी कई बार ड्रोन देखा जा चुका है. जिसके लिए सिक्योरिटी फोर्सेज पहले से ही सतर्क रहती हैं. ड्रोन को गिराने के लिए बीएसएफ अलग-अलग तकनीक का भी इस्तेमाल करती है.

पाकिस्तान क्यों भेजता है ड्रोन

आपको जानकारी के लिए बता दें ड्रोन आमतौर पर जासूसी के लिए भेजा जाता है. इसके अलावा पाकिस्तान ड्रोन का इस्तेमाल समान भेजने के लिए भी करता है. हाल ही में जम्मू कश्मीर पुलिस ने एक कश्मीर से आतंकी को गिरफ्तार किया था. जिसके पास से आईईडी बरामद हुआ था. खास बात ये है कि ये आईईडी परफ्यूम की बॉटल में फिट था और इसे ड्रोन के जरिए भेजा गया था.

इसके अलावा पाकिस्तान नशीला समान सप्लाई करने के लिए भी ड्रोन का इस्तेमाल करता है. 3-4 फरवरी की रात को बीएसएफ ने एक ड्रोन गिराया था. जो तकरीबन 6 किलो का एक पैकेट लिए हुए था. रिपोर्ट्स की माने तो इसमें मादक पदार्थ था.

 

Trending news