Vande Bharat in J&K: अब कश्मीर की वादियों में दौड़ेगी वंदे भारत; 3.2 किमी लंबी सुरंग से बनाया रास्ता
Advertisement

Vande Bharat in J&K: अब कश्मीर की वादियों में दौड़ेगी वंदे भारत; 3.2 किमी लंबी सुरंग से बनाया रास्ता

कटरा और रियासी स्टेशनों के बीच 3209 मीटर लंबी सुरंग टी-1 की सफलता के बाद कश्मीर घाटी को रेलमार्ग से जोड़ने का काम लगभग पूरा कर लिया गया है. 

 

Vande Bharat in J&K: अब कश्मीर की वादियों में दौड़ेगी वंदे भारत; 3.2 किमी लंबी सुरंग से बनाया रास्ता

Vande Bharat in Kashmir: अब आप कश्मीर घाटी का सफर भी रेल से कर सकेंगे. कश्मीर घाटी को अभी तक रेलमार्ग से जोड़ा नहीं गया था, कश्मीर घाटी की लोकेशन की वजह से यहां रेलमार्ग का जाल बिछाना बहुत कठिन था. भारत सरकार ने कश्मीर को रेलमार्ग से जोड़ना का काम तो कई साल पहले शुरु कर दिया था. लेकिन एक सुरंग की वजह से पूरे प्रोजेक्ट का रास्ता रुका हुआ था. इसी सुरंग की वजह से कश्मीर घाटी में रेल कनेक्टिविटी में देरी हो रही थी. लेकिन रेल मंत्रालय की कड़ी मेहनत के बाद के कश्मीर घाटी को रेल से जोड़ने का रास्ता साफ हो गया है. ये रूट नए साल में शुरु हो सकता है, इस रूट पर वंदे भारत भी चलाई जा सकती है. 

टी-1 नाम से जारी है घाटी में रेल प्रोजेक्ट 
उत्तर रेलवे ने उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक प्रोजेक्ट के लिए सभी सुरंगों का काम पूरा कर लिया है. जम्मू-कश्मीर के रियासी में सुरंग-1 का काम पूरा हो गया है. यही नहीं 111 किलोमीटर लंबी कटरा-बनिहाल रेलवे ट्रैक पर सबसे बड़ी मुश्किल भी अब खत्म कर दी गई है. आपको बता दें कि रियासी और कटरा स्टेशन के बीच रेलवे ने 3209 मीटर लंबी सुरंग का निर्माण किया है. इस प्रोजेक्ट को T-1 के नाम से जाना जाता है.

अश्विनी वैष्णव ने दी मुबारकबाद 
इस प्रोजेक्ट की कामयाबी के बाद रेलवे टीम को रेलवे मंत्री अश्विनी वेष्णव ने मुबारकबाद दी है. अश्विनी ने x पर लिखा, "3209 मीटर लंबी सुरंग टी1 (अब उधमपुर-बारामूला फेज की सभी सुरंगों का काम पूरा हो चुका है) में इस कामयाबी के लिए टीम रेलवे को बधाई देता हूं."

क्यों खास है ये प्रोजेक्ट?
अब तक कश्मीर घाटी जाने वाले यात्री जम्मु तक ही ट्रेन से जा पाते थे. इसके आगे का रास्ता तय करने के लिए उनको सड़क मार्ग का सहारा लेना पढ़ता था. इस रूट के शुरू होने के बाद कश्मीर घाटी को भी रेलमार्ग से जोड़ दिया जाएगा. 

Trending news