प्रोटेम स्पीकर अकबरुद्दीन ओवैसी का बहिष्कार करने के बाद बीजेपी विधायकों ने ली शपथ
Advertisement

प्रोटेम स्पीकर अकबरुद्दीन ओवैसी का बहिष्कार करने के बाद बीजेपी विधायकों ने ली शपथ

Akbaruddin Owaisi: तेलंगाना विधानसत्रा में AIMIM के विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी को प्रोटेम स्पीकर चुना गया. भाजपा के नेताओं ने उनके सामने शपथ लेने से इंकार कर दिया.

 

प्रोटेम स्पीकर अकबरुद्दीन ओवैसी का बहिष्कार करने के बाद बीजेपी विधायकों ने ली शपथ

Akbaruddin Owaisi: तेलंगाना विधानसभा में नवनिर्वाचित भाजपा विधायकों ने प्रोटेम स्पीकर अकबरुद्दीन ओवैसी के सामने शपथ लेने से इनकार करने के बाद गुरुवार को स्पीकर गद्दाम प्रसाद कुमार के समक्ष शपथ ली. प्रसाद कुमार को सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुने जाने के तुरंत बाद, भाजपा विधायकों ने सदन में भाग लिया और शपथ ली. भगवा पार्टी के सभी आठ विधायकों ने ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) विधायक ओवैसी को प्रोटेम स्पीकर के रूप में नियुक्ति के विरोध में 9 दिसंबर को कार्यवाही का बहिष्कार किया था.

मनदंडों के उल्लंघन का इल्जाम
भगवा पार्टी ने इल्जाम लगाया था कि ओवेसी को नियमों का उल्लंघन करके प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया था क्योंकि वहां अन्य सदस्य भी थे जो उनसे सीनियर थे. भाजपा ने उनकी नियुक्ति के बारे में राज्यपाल तमिलिसाई साउंडराजन से शिकायत की थी और एक ज्ञापन में इल्जाम लगाया था कि राज्य में कांग्रेस सरकार ने तुष्टिकरण की राजनीति के तहत लोगों के कुछ सालों को बढ़ावा देने के लिए जानबूझकर मानदंडों का उल्लंघन किया है.

रूकी रही प्रक्रिया
इसने राज्यपाल से प्रोटेम स्पीकर के रूप में ओवेसी के नामांकन को रद्द करने और नवगठित विधानसभा के लिए नए पूर्णकालिक अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया को तब तक रोकने का आग्रह किया था जब तक कि अध्यक्ष के रूप में एक वरिष्ठतम सदस्य का नामांकन नहीं हो जाता. गुरुवार को जब विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई तो ओवैसी ने कार्यवाही शुरू की.

औपचारिकताएं पूरी करने के लिए बुलाया
जो विधायक 9 दिसंबर को शपथ नहीं ले सके थे उन्हें औपचारिकताएं पूरी करने के लिए बुलाया गया. मंत्री कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी, उत्तम कुमार रेड्डी, बीआरएस विधायक कादियाम श्रीहरि, के. टी. रामाराव, पी. कौशिक रेड्डी, के. प्रभाकर रेड्डी, टी. पद्मा राव और पी. राजेश्वर रेड्डी ने शपथ ली. 

भाजपा विधायकों ने हिंदी में ली शपथ
बीजेपी विधायकों के नामों की भी घोषणा की गई, लेकिन वे नहीं आए. प्रसाद कुमार के अध्यक्ष चुने जाने और उनके अध्यक्ष बनने के बाद ही भाजपा विधायकों ने सदन में भाग लिया और शपथ ली. भाजपा के दो विधायकों रामाराव पवार और टी. राजा सिंह ने हिंदी में शपथ ली, जबकि अन्य ने तेलुगु में शपथ ली.

Trending news