Bihar News: कोविन से ऐसे डेटा लीक कर रहा था ये शख्स, बिहार से पुलिस ने किया गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1749060

Bihar News: कोविन से ऐसे डेटा लीक कर रहा था ये शख्स, बिहार से पुलिस ने किया गिरफ्तार

Bihar News: कोविन डेटा लीक मामले में पुलिस ने एक शख्स को गिरफ्तार किया है. ये शख्स बिहार का रहने वाला है जो बॉट के जरिए डेटा लीक कर रहा था. जानिए क्या है पूरा मामला

Bihar News: कोविन से ऐसे डेटा लीक कर रहा था ये शख्स, बिहार से पुलिस ने किया गिरफ्तार

Bihar News: कोविन एप डेटा लीर मामले में पुलिस ने बिहार से एक शख्स को गिरफ्तार किया है. ये काम दिल्ली पुलिस की स्पेशन सेल IFFSO यूनिट के जरिए किया गया है. आपको जानकारी के लिए बता दें कोविन एप के डेटा को टेलीग्राम बोट के जरिए लीक किया गया था. अब केस में बड़ी अहम जानकारी सामने आई है.

टीएमसी नेता ने दी जानकारी

कोविन एप के डेटा लीक होने की जानकारी टीएमसी नेता साकेत गोखले ने दी थी. जिसके बाद सोशल मीडिया पर काफी बवाल मचा था. जिसके बाद दिल्ली की स्पेशन सेल ने मामला दर्ज किया और जांच शुरू की थी. कुछ हफ्तों पर बाद आरोपी अब पुलिस के हत्थों चढ़ा है. जिसके बाद सामने आ पाया कि आखिर जानकारी कैसे लीक हुई.

कैसे लीक हुई कोविन एप की जानकारी

कई मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों  के हवाले से बताया गया है कि सख्स ने ये जानकारी टेलीग्राम के जरिए शेयर की थी. आरोपी की पेशे से एक नर्स हैं. मां के जरिए ही आरोपी डेटा तक पहुंचा था. पुलिस आरोपी की मां की भी जांच कर रही है. आरोपी ने बड़ी शातिर तरीके से कोविन एप का डेटा इकट्ठा किया और टेलीग्राम बॉट के लिए शेयर कर दिया.

कोविन डेटा लीक से सरकार हैरान

आपको जानकारी के लिए बता दें कोविन डेटा लीक मामले में सरकार भी काफी हैरान थी. इसमें वैक्सीनेशन लेने वाले शख्स की पूरी जानकारी दी हुई थी. इस मामले में स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए कहा था कि टेलीग्राम बॉट कोविन एप्लीकेशन की प्रोग्रामिंग का इस्तेमाल नहीं कर रहा था. इस मामले में सरकार ने कहा था कि डेटा सीधे तौर पर कोविन एप के जरिए लीक हुआ है.

आसान भाषा में समझें तो डेटा पहले लीक हो चुका था और बॉट उसका इस्तेमाल कर रहा था. मामला बढ़ने पर पुलिस ने टेलीग्राम से बॉट और उसके बनाने वाले की जानकारी मांगी थी. आज पुलिस इस मामले स्वास्थ्य मंत्रालयक को एक रिपोर्ट पेश करने वाली है. इसमें विस्तार से बताया गया है कि कोविन पोर्ट में किस तरह की खामिया हैं और इसे किस तरह सेप बनाया जाता सकता है.

Trending news