400 का आंकड़ा पार करने की तैयारी में BJP; इन पूर्व मुख्यमंत्रियों को दिए टिकट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2155375

400 का आंकड़ा पार करने की तैयारी में BJP; इन पूर्व मुख्यमंत्रियों को दिए टिकट

BJP Candidate Second List: भाजपा ने आने वाले लोकसभा चुनाव के लिए 400 से ज्यादा सीटें जीतने का लक्ष्य निर्धारित करते हुए दूसरी लिस्ट जारी कर रही है. दूसरी लिस्ट में भाजपा ने कई मुख्यमंत्रियों को टिकट दिया है.

 

400 का आंकड़ा पार करने की तैयारी में BJP; इन पूर्व मुख्यमंत्रियों को दिए टिकट

BJP Candidate Second List: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आने वाले लोकसभा चुनाव के लिए 72 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट बुधवार को जारी कर दी. इसमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पीयूष गोयल और अनुराग सिंह ठाकुर का नाम है. लिस्ट में हरियाणा के मनोहर लाल खट्टर सहित तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों के नाम भी शामिल हैं.

इन मुख्यमंत्रियों को मिला टिकट
भाजपा ने जिन पूर्व मुख्यमंत्रियों को टिकट दिया है उसमें हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत शामिल हैं. मनोहर लाल खट्टार हरियाणा की करनाल सीट से से, बसवराज बोम्मई कर्नाटक की हावेरी सीट से और त्रिवेंद्र सिंह रावत उत्तराखंड की हरिद्वार सीट से चुनाव लड़ेंगे.

मनोहर लाल खट्टर
मनोहर लाल खट्टार हरियाणा के मुख्यमंत्री थे. हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने जननायक जनता पार्टी (JJP) के साथ गठबंधन कर सरकार बनाई थी. हरियाणा विधानसभा में 90 सीटें हैं. हरियाणा में भाजपा के पास  41 विधायक थे. जेजेपी के 10 विधायकों के समर्थन से सरकार चल रही थी. लोकसभा चुनाव से पहल हरियाणा में जेजेपी ने भाजपा से 10 में से 2 लोकसभा सीटें मांगी. लेकिन भाजपा 10 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारना चाहती थी. इसलिए उसने जेजेपी से गठबंधन तोड़ लिया. भाजपा ने 12 मार्च को जेजेपी से गठबंधन तोड़ा और 7 निर्दलीय विधायकों के साथ एक हलोपा के विधायक का समर्थन हासिल कर बहुमत का आंकड़ा छू लिया. इसके बाद भाजपा नेता नायब सिंह को मुख्यमंत्री बनाया.

बसवराज बोम्मई
बसव राज बोम्मई करनाटक के 23वें मुख्यमंत्री थे. वह 28 जुलाई 2021 से 20 मई 2023 तक कर्नाटक के मुख्यमंत्री रहे. अब बसवराज बोम्मई को कर्नाटक की हावेरी सीट से लोकसभा टिकट मिला है.

त्रिवेंद्र सिंह रावत
त्रिवेंद्र सिंह रावत उत्तराखंड के 8वें मुख्यमंत्री थे. वह 18 मार्च 2017 से 10 मार्च 2021 तक उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रहे. उन्होंने हरीश रावत की जगह ली थी. अब उन्हें भाजापा ने भाजपा ने हरिद्वार से लोकसभा टिकट दिया है.

Trending news