'India' विवाद पर 'UN' ने दी तुर्किये की मिसाल; कहा, हम इस पर विचार...
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1859722

'India' विवाद पर 'UN' ने दी तुर्किये की मिसाल; कहा, हम इस पर विचार...

New Delhi: इंडिया का नाम बदलकर भारत करने की अफवाहों के बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने बुधवार को तुर्किये की मिसाल दी है.

'India' विवाद पर 'UN' ने दी तुर्किये की मिसाल; कहा, हम इस पर विचार...

New Delhi: इंडिया का नाम बदलकर भारत करने की अफवाहों के बीच संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने कहा है कि जब कोई मुल्क अपना नाम बदलता है तो संयुक्त राष्ट्र उनके नाम बदलने के दरख्वास्त पर विचार करता है. 

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने बुधवार को तुर्की की मिसाल दी है. तुर्की ने पिछले साल अपने मुल्क का नाम बदलकर तुर्किये रखा था.  

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, फरहान हक ने कहा, "तुर्किये के मामले में हमने सरकार के जरिए दी गई एक औपचारिक दरख्वास्त का जवाब दिया था, जाहिर है कि अगर हमें इस तरह के रिक्वेस्ट मिलता है, तो हम उन पर विचार करते हैं," 

यह भी पढ़ें: शाम 6 बजे से गाड़ियां नहीं कर पाएंगे दिल्ली में एंट्री! शहर के अंदर भी कई रोड्स बंद

इंडिया में मंगलवार को तब विवाद खड़ा हो गया जब राष्ट्रपति मुर्मू के जरिए G-20 रात्रिभोज के लिए न्योता भेजा गया था, जिसमें 'President of India' के बजाय 'President of Bharat' लिखा गया था, विपक्ष ने नरेंद्र मोदी सरकार पर इंडिया का नाम बदलकर भारत करने का इल्जाम लगाया था. 

प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगियों से भारत मुद्दे पर राजनीतिक विवाद से बचने के लिए कहा था. यह देखते हुए कि यह मुल्क का सबसे पुराना नाम रहा है.  मोदी ने केंद्रीय मंत्रिमंडल के साथ अपनी बातचीत के दौरान इन मुद्दों पर बात की, जिसमें उन्होंने आगामी G-20 शिखर सम्मेलन के दौरान क्या करें और क्या न करें के बारे में बताया है.

G-20 शिखर सम्मेलन भारत की अध्यक्षता में 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन सहित दुनिया भर के कई राष्ट्राध्यक्ष इस कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं.

लेटेस्ट खबर पढ़ने के लिए www.zeesalaam.in पर क्लिक करें. 

Zee Salaam Live TV

Trending news