UP में एंट्री के पहले 'भारत जोड़ो यात्रा' को अयोध्या के राम मंदिर के मुख्य पुजारी का मिला आशीर्वाद
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1512284

UP में एंट्री के पहले 'भारत जोड़ो यात्रा' को अयोध्या के राम मंदिर के मुख्य पुजारी का मिला आशीर्वाद

Bharat Jodo Yatra got blessings of chief priest of Ayodhya Ram temple : शीतकालीन अवकाश के बाद मंगलवार से कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा’ मंगलवार से उत्तर प्रदेश में प्रवेश करने के साथ ही फिर शुरू हो रही है. इस यात्रा के यूपी में शुरू होने के पहले ही राम मंदिर के मुख्य पुजारी ने राहुल गांधी को भारत जोड़ो यात्रा के लिए आशीर्वाद दिया है. 

UP में एंट्री के पहले 'भारत जोड़ो यात्रा' को अयोध्या के राम मंदिर के मुख्य पुजारी का मिला आशीर्वाद

नई दिल्लीः राहुल गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा’ (Bharat Jodo Yatra) लगभग 9 दिनों के अवकाश के बाद मंगलवार से फिर शुरू हो रही है. यह यात्रा आज से उत्तर प्रदेश से शुरू होगी, जो हरियाणा, पंजाब और फिर जम्मू-कश्मीर पहुंचेगी. लेकिन इसमें सबसे खास बात यह है कि अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने एक हैरतअंगेज कदम उठाते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी को इस यात्रा की कामयाबी के लिए अपना आशीर्वाद दिया है. दास ने युवा कांग्रेस के नेता गौरव तिवारी को सौंपे गए एक पत्र में लिखा है, “आप देश के लिए जो भी काम कर रहे हैं, वह सभी के भले के लिए है. मेरा आशीर्वाद आपके साथ है.“ उन्होंने कहा, “भगवान राम की कृपा राहुल गांधी पर बनी रहे.’’ “इस बीच, हनुमान गढ़ी के पुजारी राजू दास ने कहा, “यह उनकी निजी राय है. हम सत्येंद्र दास से सहमत नहीं हैं. कांग्रेस हमेशा से हिंदू विरोधी रही है.“

पुजारी का आशीर्वाद कांग्रेस के लिए संजीवनी  
अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास का राहुल गांधी के बारे में लिखे गए इस पत्र से निश्चित तौर पर अब उत्तर प्रदेश में एक नया बखेरा शुरू हो सकता है. पुजारी को इसके लिए हिंदू संगठनों के विरोध का भी सामना करना पड़ सकता है. वहीं, कांग्रेस पुजारी के इस आशीर्वाद को अपने प़क्ष में भुना सकती है. सालों से उत्तर प्रदेश में निर्वासन का दंश झेल रहे कांग्रेस को इस पत्र से संजीवनी मिल सकती है. कांग्रेस इसे प्रचारित कर सकती है कि हिंदू का संत समाज भी अब भाजपा के शासन से तंग आ गया है और उसका विकल्प तलाश रहा है. यहां यह गौर करने वाली बात है कि अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा है कि आप जो यात्रा निकाल रहे हैं, वह देश हित में हैं. पुजारी के इस वाक्य के गहरे निहितार्थ हो सकते हैं. आने वाले दिनों में कांग्रेस इसका पूरा लाभ उठा सकती है. 

भारत जोड़ो यात्रा अब तक  
गौरतलब है कि ब्रेक से पहले यात्रा दक्षिणी राज्यों से शुरू होकर राजस्थान और दिल्ली तक पहुंची थी. भारत जोड़ो यात्रा ने अबतक 110 दिन और 3,000 किमी से अधिक की यात्रा पूरी कर ली है. 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई यात्रा अब तक तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र और हरियाणा के कुछ हिस्सों को कवर कर चुकी है. इसका समापन जम्मू-कश्मीर में होगा. खास बात यह है कि राहुल गांधी के इस यात्रा को समाजवादी पार्टी, बसपा, आप और टीएमसी जैसे कुछ विपक्षी दलों को छोड़कर अन्य सभी विपक्षी दलों का साथ मिल रहा है. कांग्रेस नेताओं के दावों के मुताबिक, यात्रा को भारी जनसमर्थन मिल रहा है और यह 2024 के आम चुनावों में कांग्रेस को सत्ता दिलाने में कामयाब होगी. 

Zee Salaam

Trending news