Bharat Jodo Nyay Yatra: बिहार में राहुल का दावा; रिजर्वेशन ख़त्म कर रही मोदी सरकार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2084571

Bharat Jodo Nyay Yatra: बिहार में राहुल का दावा; रिजर्वेशन ख़त्म कर रही मोदी सरकार

Bharat Jodo Nyay Yatra: राहुल गांधी बिहार के किशनगंज जिले में पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने मणिपुर का जिक्र करते हुए कहा कि पूरा प्रदेश 6-7 महीने से जल रहा है. लेकिन हिंदुस्तान के पीएम नरेंद्र मोदी आज तक मणिपुर नहीं गए, जो शर्म की बात है.

Bharat Jodo Nyay Yatra: बिहार में राहुल का दावा; रिजर्वेशन ख़त्म कर रही मोदी सरकार

Bharat Jodo Nyay Yatra: राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा'आज बिहार के किशनगंज जिला पहुंच गई है. शहर के खगड़ा में मौजूद शाहिद अशफ़ाकउल्ला खान स्टेडियम बंगाल से आए कांग्रेसी वर्कर्स ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा का तिरंगा बिहार कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह ( Akhilesh Singh ) के हवाले किया. इस दौरान राहुल गांधी ने अपने खिताब में पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने मणिपुर का जिक्र करते हुए कहा कि पूरा प्रदेश 6-7 महीने से जल रहा है. लेकिन हिंदुस्तान के पीएम नरेंद्र मोदी आज तक मणिपुर नहीं गए, जो शर्म की बात है.

राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) ने OBC समुदाय का वकालत करते हुए कहा कि मुल्क में सबसे ज्यादा आबादी OBC वर्ग की है, जो लगभग 50 फीसदी है. जबकि 15 फीसदी दलित समुदाय और 12 फीसदी आदिवासी,  15 फीसदी अल्पसंख्यकों की है. लेकिन इनके हिस्से में बजट कम बनता है,  क्योंकि मौजूदा सरकार को 90 IAS अफसर मिलकर चलाते हैं, देश का पूरे बजट का फैसला ये IAS अफसर ही लेते हैं. इन 90 IAS अफसरों मैं OBC वर्ग के सिर्फ तीन अफसर होते हैं. उन्होंने बताया कि अगर बजट में सौ रुपये बांटा जाता है तो OBC वर्ग के IAS अधिकारी मात्र 5 रुपये बांट पाते हैं.

रिजर्वेशन को ख़त्म करने की हो रही है साजिश; गांधी  
दूसरी तरफ, राहुल गांधी ने UGC के नए ड्राफ्ट में हाईयर एजुकेशन इंस्टीट्यूशन में SC, ST और OBC वर्ग को मिलने वाले रिजर्वेशन को ख़त्म करने की साजिश हो रही है. आज 45 सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में करीब 7,000 रिजर्व्ड  पदों में से 3,000 पद खाली हैं, और जिनमें सिर्फ 7.1% दलित, 1.6% आदिवासी और 4.5% पिछड़े वर्ग के प्रोफेसर हैं.

BJP-RSS उच्च शिक्षा संस्थानों से वंचित वर्ग के हिस्से की नौकरियां छीनना चाहती है; गांधी
रिजर्वेशन की रिव्यू तक की बात कर चुकी BJP-RSS अब ऐसे उच्च शिक्षा संस्थानों में से वंचित वर्ग के हिस्से की नौकरियां छीनना चाहती है.  यह सामाजिक न्याय के लिए संघर्ष करने वाले नायकों के सपनों की हत्या और वंचित वर्गों की भागीदारी ख़त्म करने की कोशिश है. यही ‘सांकेतिक राजनीति’ और ‘वास्तविक न्याय’ के बीच का फर्क है. यही है बीजेपी का चरित्र है.  कांग्रेस ये कभी होने नहीं देगी, हम सामाजिक न्याय के लिए लड़ते रहेंगे और इन खाली पदों की पूर्ति  रिजर्वेड कोटे के योग्य कैंडिडेट्स से ही कराएंगे.

Trending news