Bajaj ने लांच की दुनिया की पहली CNG-Petrol बाइक Freedon 125; आधा कर देगा पेट्रोल का मासिक खर्चा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2323109

Bajaj ने लांच की दुनिया की पहली CNG-Petrol बाइक Freedon 125; आधा कर देगा पेट्रोल का मासिक खर्चा

देशी बाइक निर्माता कंपनी बजाज ने शुक्रवार को अपनी बहुप्रतीक्षित CNG- पेट्रोल बाइक को भारतीय बाजार में लांच कर दिया है. इस तरह पेट्रोल के साथ सीएनजी पर चलने वाली यह दुनिया की पहली बाइक होगी. कंपनी ने इस बाइक को 'Freedon' 125 CNG का नाम दिया है.

Freedon 125 CNG

नई दिल्ली: देशी बाइक निर्माता कंपनी बजाज ने शुक्रवार को अपनी बहुप्रतीक्षित CNG- पेट्रोल बाइक को भारतीय बाजार में लांच कर दिया है. इस तरह पेट्रोल के साथ सीएनजी पर चलने वाली यह दुनिया की पहली बाइक होगी. कंपनी ने इस बाइक को 'Freedon' 125 CNG का नाम दिया है. बाइक का लुक रेट्रो और स्पोर्टी दोनों फील दे रहा है. कम्पनी का दावा है कि ये बाइक आपके मासिक इंधन के खर्चे को 50 फीसदी तक कम कर सकती है. 

माइलेज/ रेंज 
बाइक की टंकी में पेट्रोल और सीएनजी दोनों के लिए सेपरेट जगह बनाई गई है. इसमें इसमें लगभग 2 लीटर पेट्रोल और 2 किग्रा CNG के स्टोरेज की क्षमता होगी. CNG पर चलने पर यह 200 KM और पेट्रोल से चलने पर 130 KM का माइलेज देगी. यानी दोनों फ्यूल पर चलाने के बाद राइडर लगभग 230 KM की दूरी आसानी से तय कर सकती है. राइडर आसानी से सीएनजी से पेट्रोल और पेट्रोल से सीएनजी पर बाइक के मोड को स्विच कर सकता है.

fallback

टॉप स्पीड
सीएनजी से चलने पर बाइक अधिकतम 90 KM/hr और पेट्रोल से चलने पर 93 KM/घंटा का टॉप स्पीड देगी.

पावर
बाइक में 9.5 BHP का 125 CC का इंजन दिया गया है, जो 500 से 800 RPM पर 9.7 MN का टॉर्क जेनरेट करेगी. बाइक में एयरकूल्ड 4 स्ट्रोक इंजन दिया गया है.

डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर
बाइक में डिजिटल मीटर कंसोल दिया गया है. इसमें ब्लूटूथ कैनेक्टिवी के साथ कॉलर आईडी, कॉल अलर्ट, मिस्ड कॉल इनिकेशन, और बैटरी का लाइफ शो होगा. टाईम वॉच, फ्यूल गेज और ट्रिप मीटर भी दिया गया है. 

एलईडी लाइट setup 
बाइक में एलईडी हेड लाइट और टेललाइट दिया गया है. 

टायर 
बाइक में 16 इंच का 120/70 का चौड़ा टायर दिया गया है. वाइड हैंडलबार लगाया गया है और एक लंबी सीट दी गई है. सीट इतनी बड़ी है कि इसपर तीन आदमी भी आसानी से बैठ सकता है. सीट हाइट भी काफी रखा गया है.  इस बाइक का ग्राउंड क्लीयरनींस भी काफी बढ़िया दिया गया है, जो आसानी से गांव, पहाड़, और सिटी की सड़कों पर सरपट भाग सकती है. 

fallback

वेरिएंट
बाइक को कुल 3 वेरिएंट में उतारा गया है. ड्रम ब्रेक, ड्रम एलईडी और डिस्क एलईडी. यह कुल रंगों में उपलब्ध होगी. इसमें मोनो सस्पेंशन भी दिया गया है..

कीमत 
कीमत की बात करें तो फ्रीडम 125 की कीमत एक्स शो रूम प्राइस 95 हजार से लेकर 1.10 lakh तक हो सकती है. ऑन रोड इसकी कीमत अलग - अलग राज्यों में 1.10 lakh से लेकर 1.25 lakh तक हो सकती है.

मुकाबला 
ऐसा माना जा रहा है कि पेट्रोल की बढती महंगाई को देखते हुए ये बाइक राइडर के बीच काफी लोकप्रिय हो सकती है. फ्रीडम अपने सेगमेंट में बजाज की ही,  CT 100, CT110, CT125, Pulsor 125, हीरो की Delux 100, Splendor और दूसरे ब्रांड के १०० और १२५ cc के बाइक्स को कड़ी टक्कर दे सकती है. 

Trending news