Assam: असम में नज़र आई हिन्दू-मुस्लिम एकता की तस्वीर; हज पर जाने वाले लोगों को गमछा पहना कर किया सम्मानित
Advertisement

Assam: असम में नज़र आई हिन्दू-मुस्लिम एकता की तस्वीर; हज पर जाने वाले लोगों को गमछा पहना कर किया सम्मानित

Communal Unity In Assam: असम में फिर एक बार हिंदू- मुस्लिम एकता की मिसाल देखने को मिली. जहां हज पर जाने वालों लोगों को हिन्दू भाईयों ने राज्य का परंपरागत गमछा पहना कर उन्हें सम्मानित किया.

 

Assam: असम में नज़र आई हिन्दू-मुस्लिम एकता की तस्वीर; हज पर जाने वाले लोगों को गमछा पहना कर किया सम्मानित

Assam Hindu Muslim Unity: असम से हिंदू- मुस्लिम भाईचारे की मिसाले सामने आती रहती हैं. ताजा मामला असम राज्य के शिवसागर जिले का है. यहां हिन्दू और मुस्लिम आपस में मिलजुल कर रहते हैं और सभी एक दूसरे के धर्म का सम्मान करते हैं.शिवसागर जिले के बोड़वा चौक के 2 मुस्लिम व्यक्ति इस बार हज पर जाने की तैयारी कर रहे थे. जब इस बात का पता बड़वा चौक के स्थानीय हिंदू समुदाय के लोगों को चला तो उन्होंने अपनी खुशी जाहिर की. इलाके के हिन्दू भाई इस साल हज पर जाने वाले मुस्लिम व्यक्ति के घर पहुंचे और उन्हें अपने पवित्र स्थान पर जाने के लिए मुबारकबाद पेश की.

हज पर जाने वाले लोगों को पहनाया गमछा 
हिन्दू समाज के लोगों ने उन्हें अपने घर आने की दावत दी. जब दोनों मुस्लिम व्यक्ति वहां पहुंचे तो उस वक्त हिंदू समुदाय के लोग पूजा की तैयारी कर रहे थे और अनुष्ठान भी शुरू होने वाला था. भावना अनुष्ठान शुरू होने से पहले ही हिंदू समाज के लोगों ने हज पर जाने वाले व्यक्तियों को असम का परंपरागत गमछा पहना कर उन्हें सम्मानित किया और उनसे हज के दौरान खास दुआ करने की अपील की. असम के सामाजिक संगठन खुदाई खिदमतगार के नेता एडवोकेट इलियास अहमद ने भी हिंदू समाज की इस काम की सराहना करते हुए कहा कि ये नफरत फैलाने वालों के मुहं पर करारा तमाचा है.

"हिन्दू,मुस्लिम एकता हमारे मुल्क की पहचान"
इलाके के लोग बरवा चौक के हिंदू- मुस्लिम भाईचारे के माहौल को देखकर काफ़ी खुश हैं. उन्होंने कहा कि हमेशा से ही यहां के लोगों में एकता है. इस मौके पर मुस्लिम लोगों ने कहा कि हिंदू समुदाय के भाइयों को इस बात के लिए धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने हिंदू- मुस्लिम भाईचारे को अटूट रखा है और किसी भी बात से हमारे भाईचारे पर कोई असर नहीं पड़ सकता. इलाके के लोगों ने कहा कि हम हर कीमत पर आपसी इत्तेहाद को कायम रखेंगे. हिन्दू,मुस्लिम एकता ही हमारे मुल्क की पहचान है, जो हमेशा कायम रहेगी. 

Report: Sharifuddin Ahmed

Watch Live TV

Trending news