दांतों में लगे कीड़ों से हैं परेशान? आज ही अपनाएं किचन में रखी ये चीजें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1215865

दांतों में लगे कीड़ों से हैं परेशान? आज ही अपनाएं किचन में रखी ये चीजें

Tooth Worms: कई लोगों को दांतों में काले कीड़े लग जाते हैं. अगर इनका इलाज न किया जाए तो यह गंभीर समस्या हो जाती है. लेकिन कुछ घरेलू चींजें अपनाकर इसका इलाज किया जा सकता है.

Tooth Cavity

Tooth Worms: दांत शरीर का एक बहुत ही अहम हिस्सा होते हैं. क्योंकि ये सिर्फ खाना खाने के लिए नहीं होते बल्कि आपकी पर्सनालिटी में चार चांद भी लगाते हैं. हर शख़्स चाहता है कि उसके दांत सफेद और चमकदार रहें. दांतों को साफ रखने के लिए आप बाज़ार में मिल रहे तरह-तरह के टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अगर लाख कोशिशों के बाद भी आपके दांतों में काले कीड़े लग गए हैं और आपको उनसे छुटकारा नहीं मिल पा रहा है. तो फिर आप नीचे दिए हमारे इन तरीक़ों को अपनाकर दांतों में लगे काले क़ीड़ों को मात दे सकते हैं. ये तरीके आपके दांतों से काले कीड़े भगाने के साथ-साथ आपके दांतों को सफेद और चमकदार बनाएंगे.

क्या होते हैं दांतों में लगे काले कीड़े?

दांतों में लगे काले कीड़े असल में कैविटी होती है. जो आपकी लापरवाही का नतीजा होता है. कई लोग कुछ भी खाने के बाद ब्रश या कुल्ला नहीं करते. रात को भी बिना मुह की सफाई किए बगैर सो जाते हैं. जिससे आपके दांतो पर धीरे-धीरे बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं और वो कैविटी में बदल जाते हैं. जिसके कारण आपके दांत सड़ने लगते हैं उनमें गड्ढे हो जाते हैं. गड्ढे होने से दांत खोखले हो जाते हैं और फिर वक़्त से पहले झड़ने लगते हैं.

आंवला और नीम पाउडर से पाएं छुटकारा

आंवला और नीम का पाउडर दांतों के लिए बहुत फादेमंद होता है. आंवला में विटामिन सी होता है जो दांतों की सड़न और बैक्टिया बचाता है. इसके साथ इससे कैवीटी भी नहीं होती. इसके अलावा नीम में एंटीऑसक्सीडेंट पाए जाते हैं. जो गम ब्लीडिंग होने से रोकता है साथ ही मुंह की दुर्गंध भी दूर करता है. हर्बल पाउडर तैयार करने के लिए आपको चाहिए होगा 2 चम्मच आंवला का पाउडर, 1 चम्मच नीम का पाउडर और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, बेकिंग सोडा, लौंग का पाउडर और नमक. इन सबको अच्छी तरह मिला कर एक डिब्बी में भर कर रख लें. इसी पाउडर से रोज़ दांत साफ करें.

दांतों पर मुलेठी का इस्तेमाल

दांतों में मौजूद काले कीड़ों को ख़त्म करने के लिए मुलेठी बहुत फायदेमंद है. इसके इस्तेमाल का तरीक़ा ये है कि सबसे पहले आप मुलेठी की लकड़ी को पीस कर पेस्ट बना लें और इसी पेस्ट से आप अपने दांतों को साफ करें.

लौंग का इस्तेमाल

लौंग दांतों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. ये आपके दांतों से जल्दी से कीड़ा निकाल सकता है. इसके लिए आपको लौंग के तेल को कीड़ा लगे दांत पर लगाना होगा.आप चाहें तो साबुत लौंग भी अपने उसी दांत के नीचे या ऊपर दबा सकते हैं. इससे आपको आराम मिलेगा. 

यह भी पढ़ें: गर्मी से राहत पाने के लिए मानुषी ने पहनी खास ड्रेस, फैंस ने किए मजेदार कमेंट

ऑयल पुलिंग

ऑयल पुलिंग के ज़रिए भी आप अपने दांतों में लगे काले कीड़ों से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको ज़रुरत होगी तिल या नारियल तेल की. आपको करना ये होगा कि आप अपने मुहं में तिल या नारियल तेल को भर कर इधर-उधर घुमाएं. ऐसे आपको हर रोज़ तक़रीबन 10 से 15 मिनट तक करना होगा. इसके अलावा आप एक कॉटन बॉल में थोड़ा सा जायफल ऑयल डाल कर कीड़े वाले दांत पर लगा दें और 5 मिनट बाद हटा दें. इससे काफी आराम मिलेगा.

नमक और गर्म पानी से करें कुल्ला

काले कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए आप नमक और गर्म पानी का कुल्ला भी कर सकते हैं...इससे आपके दांतों की कैविटी तो ख़त्म होगी ही साथ ही आपके मसूड़ों की सूजन में भी आराम मिलेगा.

मीठा कम खाएं

दांतों से कीड़ों को दूर रखने के लिए आपको कुछ एहतियात भी बरतना होगा. इसके लिए आपको ज़्यादा मीठा खाने से परहेज़ करना होगा. मीठा खाने से आपके दांत तेज़ी से ख़राब होते हैं इसलिए डब्ल्यूएचओ लोगों को चीनी कम खाने की सलह देता है. एक रिसर्च में पाया गया कि सोने से पहले मीठी चीजों के खाने से कैविटी का ख़तरा ज्यादा बढ़ जाता है.

Video: 

Trending news