ISIS से संबंध के इल्जाम, यूपी ATS ने AMU छात्र को पकड़ा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2064977

ISIS से संबंध के इल्जाम, यूपी ATS ने AMU छात्र को पकड़ा

AMU News: उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में मौजूद अलीगढ़म मुस्लिम यूनिवर्सिटी से यूपी ATS ने एक छात्र को पकड़ा है. छात्र पर कथित तौर पर इल्जाम है कि वह ISIS के साथ संपर्क में था.

ISIS से संबंध के इल्जाम, यूपी ATS ने AMU छात्र को पकड़ा

AMU News: उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधी दस्ते (ATS) ने बुधवार शाम को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के एक छात्र को ISIS की विचारधारा फैलाकर युवाओं को कट्टरपंथी बनाने में कथित तौर पर शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया. सीनियर पुलिस अधिकारियों ने कहा की शख्स का मकसद देश में इस्लाम फैलाना है. अधिकारियों ने कहा कि नवंबर 2023 के बाद से इस सिलसिले में यह आठवीं गिरफ्तारी है, जबकि एक आरोपी ने हाल ही में 8 जनवरी को एक अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया था.

24 साल का है बख्तियार
उत्तर प्रदेश पुलिस महानिदेशक (DG), कानून एवं व्यवस्था, प्रशांत कुमार ने कहा कि आरोपी की पहचान 24 साल के फैजान बख्तियार के रूप में हुई है, जो वर्तमान में AMU के वीएम हॉल, कमरा नंबर 9 में रह रहा है. उन्होंने कहा कि बख्तियार का नाम पिछले साल अब्दुल्ला अर्सलान, माज़ बिन तारिक और वाजीहुदीन की गिरफ्तारी के बाद सामने आया था, ये सभी एक ही स्व-कट्टरपंथी समूह से जुड़े थे. 

25000 रुपये का ईनाम
उन्होंने बताया कि इसके बाद उसकी गिरफ्तारी पर 25,000 रुपये का इनाम घोषित किया गया. महानिदेशक ने कहा कि आरोपी AMU से मास्टर ऑफ सोशल वर्क की पढ़ाई कर रहा था. ATS प्रवक्ता के मुताबिक, उन्हें खुफिया जानकारी मिली थी कि कुछ लोग ISIS के प्रति निष्ठा की शपथ लेकर देश विरोधी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं. इस जानकारी की तस्दीक करने और ठोस सबूत इकट्ठा करने के बाद, 3 नवंबर, 2023 को एटीएस की तरफ से लखनऊ के गोमती नगर में मौजूद अपने पुलिस स्टेशन में IPC की दीगर धाराओं और गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत एक FIR दर्ज की गई थी.

तैयार कर रहा ता मॉड्यूल
ATS अधिकारियों ने बताया कि बख्तियार अपने पूर्व गिरफ्तार साथियों के साथ AMU में ISIS मॉड्यूल तैयार कर रहा था और इसमें अन्य लोगों को जोड़कर देश विरोधी योजना बनाकर किसी बड़ी आतंकी घटना को अंजाम देने की योजना बना रहा था. उन्होंने कहा कि हालिया गिरफ्तारी अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्रों से जुड़े स्व-कट्टरपंथी ISIS कार्यकर्ताओं के एक समूह की तरफ से संचालित आतंकी नेटवर्क पर कार्रवाई के क्रम में थी.

ISIS का कर रहा था प्रचार
ये सभी दुनिया भर में इस्लामिक शासन स्थापित करने के लिए ISIS के एजेंडे और दर्शन का प्रचार-प्रसार करने में शामिल थे. उन्होंने कहा कि समूह लोगों को ISIS नेटवर्क में शामिल कर रहा था और नापाक गतिविधियों को अंजाम दे रहा था. अधिकारियों ने कहा कि समूह एक बंद दायरे में काम करता है और उस पर विश्वविद्यालय के कई पूर्व छात्रों को आतंकी नेटवर्क में शामिल करने का संदेह है. उनमें से कुछ राज्य में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए ISIS संचालकों से निर्देश ले रहे थे.

ISIS प्रचार सामग्री बरामत
एटीएस ने इनके पास से पेन ड्राइव में भारतीय उपमहाद्वीप में ISIS और अलकायदा से जुड़ी प्रचार सामग्री बरामद की थी. इस साल की शुरुआत में 2 अक्टूबर को मुंबई ATS की तरफ से AMU के एक छात्र संगठन से जुड़े शाहनवाज और रिजवान की गिरफ्तारी के बाद यह समूह ATS के रडार पर आया था.

Trending news