'उइगर मुसलमानों जैसा हो जाएगा ताइवान के लोगों का हाल' अमेरिका ने दि चेतावनी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1329667

'उइगर मुसलमानों जैसा हो जाएगा ताइवान के लोगों का हाल' अमेरिका ने दि चेतावनी

America China: चीन और ताइवान के बीच संघर्ष जारी है. इसमें अमेरिका ताइवान के साथ खड़ा है. हाल ही में अमेरिका ने चेतावनी दी है कि अगर अगर चीन ताइवान पर हमला करता है तो ताइवान के लोगों का हाल उइगरों जैसा होगा.

'उइगर मुसलमानों जैसा हो जाएगा ताइवान के लोगों का हाल' अमेरिका ने दि चेतावनी

America China: दुनिया भर में धार्मिक स्वतंत्रता की निगरानी करने वाली एक अमेरिकी एजेंसी के प्रमुख ने चेतावनी दी है कि अगर बीजिंग लोकतांत्रिक द्वीप राष्ट्र पर हमला करता है, तो ताइवान के लोगों का पश्चिमी चीन के शिनजियांग क्षेत्र में उत्पीड़ित उइगरों जैसा हाल हो सकता है. मीडिया की खबरों में यह बात कही गई.

ताइवान के लोगों का होगा बुरा हश्र

ताइपे में धार्मिक स्वतंत्रता मंच ने कहा, "कम्युनिस्ट अधिकारियों ने स्पष्ट कर दिया है कि ताइवान को समझना चाहिए कि उइगर लोगों के साथ क्या हो रहा है." अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर संयुक्त राज्य आयोग के अध्यक्ष नुरी तुकरेले ने दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में कहा, "आपको पता होना चाहिए कि यदि आप ताइवान की रक्षा करने में विफल रहते हैं, तो ताइवान के लोगों का भी ऐसा ही हश्र होगा."

मानवता के खिलाफ हो रहा नरसंहार

उन्होंने कहा, "बेशक, इसमें कोई संदेह नहीं कि ऐसी कोई स्थिति नहीं है जो चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) द्वारा किए जा रहे मानवता के खिलाफ चल रहे नरसंहार और अपराधों की तुलना में ताइवान और दुनिया के लिए चीनी शासन के इरादों को दर्शाती है."

यह भी पढ़ें: असम में मदरसे पर चला बुलडोजर; सरकार लगा रही है ये बड़ा आरोप

चीन पर आरोप

दरअसल चीन पर आरोप लगते रहे हैं कि वह अपने यहां जातीय अल्पसंख्यक उइगर को हिरासत में रखता है. इस पर संयुक्त राष्ट्र ने बीते कल चीन पर आरोप लगाया है कि चीन का उइगर मुसलमानों पर जुल्म‘अंतरराष्ट्रीय अपराध, विशेष रूप से, मानवता के खिलाफ अपराध’ है. यूएन की तरफ से कल यानी 31 अगस्त को जिनेवा में यह रिपोर्ट जारी की गई है. रिपोर्ट में उइगर मुसलमानों की बदहाल स्थिति के लिए चीन की क्लास लगाई गई है. 

रिपोर्ट का विरोध 

खबरें हैं कि UN की यह रिपोर्ट चीन के शिनजियांग प्रांत से बच कर भागे उइगर मुसलमानों से बात करके बनाई गई है. इस रिपोर्ट पर संयुक्त राष्ट्र में चीन के राजदूत ने कहा कि "बीजिंग इस रिपोर्ट का विरोध कर रहा है." उन्होंने कहा, "हमने इस रिपोर्ट को अब तक नहीं देखा है, लेकिन हम इस तरह की रिपोर्ट का पूरी तरह से विरोध करते हैं, हमें नहीं लगता कि इससे किसी का भला होने वाला है."

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news