Al Shifa Attacked: अल शिफा अस्पताल क्यों है गाजा का दिल? इजरायली सेना ने किया हमला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1954299

Al Shifa Attacked: अल शिफा अस्पताल क्यों है गाजा का दिल? इजरायली सेना ने किया हमला

Israel-Palestine War: इजराइल और फिलिस्तीन के बीच जंग के बीच इजरायली सेना ने अल शिफा अस्पातल को घेर लिया है. गाजा में ज्यादातर अस्पताल ठप हो गए हैं और घायलों का इलाज नही हो पा रहा है.

Al Shifa Attacked: अल शिफा अस्पताल क्यों है गाजा का दिल? इजरायली सेना ने किया हमला

Israel-Palestine War: इज़राइल और फिलिस्तीन के बीच जंग जारी है. शुक्रवार को एक स्कूल पर स्ट्राइक में 50 लोगों की मौत हुई है. इस बात की जानकारी अल शिफा अस्पताल ने दी है. एक रिपोर्ट के मुताबिक फ़िलिस्तीनी अधिकारियों ने कहा कि यह इज़रायली हवाई हमला था, एन्क्लेव के मुख्य अस्पताल से भागने के बाद कल हजारों लोग दक्षिणी गाजा में सुरक्षा की मांग कर रहे हैं.

अल शिफा अस्पताल पर हमला

अब अल शिफा अस्पताल पर भी हमला हुआ है, जिसमें एक शख्स की मौत हो गई है वहीं कई लोग घायल हुए हैं. शुक्रवार को अल शिफ़ा से भागी एक महिला ने कहा कि वह मैटरनिटी डिपार्टमेंट में एक घाव का इलाज करा रही थी. उन्होंने कहा, "हम पांचवीं मंजिल पर थे क्योंकि हम घायल हो गए थे इसलिए हम वहीं रह रहे थे और तभी हमने पाया कि हमारे ऊपर बम गिर रहे हैं."

बेहद भयावह मंजर

महिला ने जानकारी दी, एक आदमी एक बेंच के नीचे निश्चल पड़ा हुआ था, और काले कपड़े पहने एक महिला उसके बगल में एक कुर्सी पर झुक कर बैठी थी. कपड़े, अन्य निजी सामान, गद्दे और अन्य घरेलू सामान चारों ओर बिखरे हुए थे और फर्श पर खून था. लोग चिल्ला रहे थे. एक व्यक्ति को रोती हुई बुजुर्ग महिला को ले जाते हुए दिखाया गया. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, दो लोग एक युवक को अपने साथ ले गए, एक ने उसके पैर पकड़े और दूसरे ने उसके हाथ.

इजराइल का आरोप

इजराइली सेना लगातार आरोप लगाती आई है कि हमास अस्पतालों का इस्तेमाल कर रहा है और अपने अटैक्स को अंजाम दे रहा है. हमास ने इन आरोपों का खंडन किया है. अल जज़ीरा की एक रिपोर्ट के मुताबिक इजरायवी मिनिस्ट्री ने कहा, अगर हमास के आतंकी हमे अस्पताल से हमला करते दिखाई दिए तो हम वही करेंगे जोहमें करना चाहिए.

नहीं हो रहा फिलिस्तीनियों को इलाज

इजराइल के जरिए अटैक में ज्यादातर अस्पताल तबाह हो गए हैं. इन सभी अस्पतालों में मेडिकल सुविधाएं पूरी तरह से ठप हैं. अल शिफा अस्पताल गाजा के लिए काफी अहम है, यहां 80 हजार लोगों ने शरण ली हुई थी. इससे पहले इजराइल ने अल-अहली अस्पताल पर हमला किया था, जिसमें 500 लोगों की जान गई थी. इजराइली सेना ने कुछ अस्पतालों के सोलर पैनल्स तोड़ दिए हैं, फ्यूल न होने की वजह से यहां इलाद मुमकिन नहीं हो पा रहा है.

अल शिफा गाजा का दिल

अल शिफा गाजा का दिल माना जाता है. फिलिस्तीनी इसे इलाज की जगह मानते हैं, वहीं इजराइली सेना के अनुसार यह हमास का अहम कमांड सेंटर है. अल शिफा का मतलब "इलाज का घर" होता है. यह इस क्षेत्र का सबसे बड़ा और सबसे व्यापक चिकित्सा परिसर है, जिसमें तीन विशेष सुविधाएं शामिल हैं: सर्जिकल, इंटरनल मेडिसिन, और प्रसूति एवं स्त्री रोग. इसके अलावा यह इकलौता अस्पताल है जहां सबसे ज्यादा लोगों ने शरण ली हुई है. एक रिपोर्ट के मुताबिक तकरीबन 80 हजार लोगों ने इस अस्पताल में शरण ली हुई है.

Trending news