मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव : बहू संभालेगी ससुर की विरासत; डिंपल यादव होंगी सपा उम्मीदवार
Advertisement

मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव : बहू संभालेगी ससुर की विरासत; डिंपल यादव होंगी सपा उम्मीदवार

Dimple Yadav to contest by polls from Mainpuri Lok Sabha seat: मैनपुरी से लोकसभा मेंबर मुलायम सिंह यादव की मौत के बाद समाजवादी पार्टी ने अखिलेश यादव की बीवी बौर कनौज की पूर्व सांसद डिंपल सादव को यहां से होने वाले उपचुनाव में पार्टी का उम्मीदवार बनाया है.

डिंपल यादव और मुलायम सिंह यादव

लखनऊः मैनपुरी लोकसभा बाइपोल के लिए समाजवादी पार्टी ने अखिलेश यादव की बीवी डिंपल यादव को पार्टी का उम्मीदवार बनाया है. समाजवादी पार्टी ने गुरुवार को ट्वीट कर जानकारी दी कि समाजवादी पार्टी द्वारा लोकसभा क्षेत्र मैनपुरी उपचुनाव-2022 में डिंपल यादव, पूर्व सांसद को उम्मीदवार बनाया गया है. उपचुनाव के लिए मतदान 5 दिसंबर को होगा और वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी, जो गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के नतीजों की तारीखों के साथ होगी. सपा के सद्र अखिलेश यादव की बी बीवी डिंपल यादव ने 2012 और 2014 में कन्नौज लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व किया था. 

मैनपुरी को समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है
गौरतलब है कि मैनपुरी लोकसभा सीट समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के इंतकाल के बाद खाली हुई है. समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव का 10 अक्टूबर को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया था. सुबह 8:16 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली थी. मुलायम सिंह का अंतिम संस्कार 11 अक्टूबर को दोपहर 3 बजे सैफई के मेला ग्राउंड में किया गया थ.  मुलायम सिंह यादव 82 साल के थे.  मैनपुरी को समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है. 

शिवपाल यादव की नहीं आई कोई प्रतिक्रिया 
सियासी गलियारों में इस सीट के लिए यादव खानदान की अगली पीढ़ी के तेज प्रताप यादव का नाम पार्टी के संभावित उम्मीदवार के तौर पर चल रहा था, लेकिन आज आखिरी फैसला डिंपल के नाम पर हुआ. मैनपुरी सीट से डिंपल की उम्मीदवारी को पार्टी संरक्षक और ससुर मुलायम सिंह यादव की विरासत को आगे बढ़ाने के सपा की कोशिशों के तौर पर देखा जा रहा है. इसके साथ ही इसे सपा कार्यकर्ताओं को एकजुट करने की कोशिश भी मानी जा रही है. अखिलेश की करहल विधानसभा सीट मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र का ही हिस्सा है. मैनपुरी सीट से डिंपल को सपा का उम्मीदवार बनाए जाने पर शिवपाल यादव की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) की तरफ से अभी कोई रद्दे अमल नहीं आया है.

डिंपल कनौज से रह चुकी हैं सांसद 
इस उपचुनाव में मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई शिवपाल यादव की भूमिका को लेकर सियासी गलियारों में जोरदार बहस चल रही है. डिंपल (44) 2009 में फिरोजाबाद से राज बब्बर और 2019 में कन्नौज से भाजपा उम्मीदवार सुब्रत पाठक के खिलाफ लोकसभा उपचुनाव में शिरकस्त खा गई थीं. अखिलेश यादव के मुख्यमंत्री बनने और उनके उत्तर प्रदेश विधान परिषद में पहुंचने के लिए सीट से इस्तीफा देने के बाद 2012 में वह कन्नौज निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के लिए निर्विरोध चुनी गई थीं.

 इन सीटों पर भी होंगे उपचुनाव 
ओडिशा के पदमपुर, राजस्थान के सरदारशहर, बिहार के कुरहानी, छत्तीसगढ़ के भानुप्रतापपुर (एसटी) और उत्तर प्रदेश के रामपुर में भी उपचुनाव होंगे, जहां से समाजवादी पार्टी के विधायक आजम खान को एक नफरत भरे भाषण मामले में तीन साल जेल की सजा के बाद अयोग्य घोषित कर दिया गया था. नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 17 नवंबर है, जबकि नामांकन की जांच की तारीख 18 नवंबर है. उम्मीदवार 21 नवंबर तक अपनी उम्मीदवारी वापस ले सकेंगे. 

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news