Air Conditioner Tips: इस टेंपरेचर पर चलाएं AC; बिजली के बिल को कम करने में मिलेगी मदद
Advertisement

Air Conditioner Tips: इस टेंपरेचर पर चलाएं AC; बिजली के बिल को कम करने में मिलेगी मदद

Reduce AC Monthly Bill: गर्मी आते ही घरों में एसी का इस्तेमाल होने लगता है. एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करने से बिजली का बिल काफी बढ़ जाता है. बिजली के बिल में इजाफा होने से बजट बिगड़ जाता है. लेकिन कुछ टिप्स को अपनाकर आप बिजली के बिल को कम कर सकते हैं.

 

Air Conditioner Tips: इस टेंपरेचर पर चलाएं AC; बिजली के बिल को कम करने में मिलेगी मदद

How To Reduce AC Bill: गर्मी आते ही हर घर में एयर कंडीशनर (AC) का इस्तेमाल तेजी से बढ़ जाता है. एसी के बिल का असर आपकी जेब पर पड़ता है, क्योंकि इसका इस्तेमाल बिजली के बिल को बढ़ाता है. पहले एसी खरीदना आसान नहीं होता था क्योंकि एयर कंडीशनर काफी महंगी कीमत पर मिलते थे. लेकिन अब हर चीज किस्तों पर मिलने की वजह से लोग आसानी से एयर कंडीशनर खरीद लेते हैं. एसी खरीदने आसान है लेकिन उसका बिल बहुत महंगा होता है. लेकिन, कुछ ऐसे टिप्स हैं जिनपर अमल करते हुए आप अपने बिजली के भारी-भरकम बिल को कम कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं.

एसी के टेंपरेचर का काफी अहम रोल
गर्मी के मौसम में तपिश और उमस की वजह से एसी का प्रयोग बढ़ जाता है. अक्सर देखा गया है कि लोग एयर कंडीशन को बेहद गलत तरीके से चलाते हैं. उन्हें एसी का सही इस्तेमाल करने का तरीका मालूम नहीं होता है. जिसकी वजह से एसी का बिल बहुत ज्यादा आता है. गलत तरीके से एसी का इस्तेमाल करने से बिजली की खपत में इजाफा होता है और जब बिजली ज्यादा खर्च होगी तो भारी-भरकम बिल आना लाजमी है. एसी चलाने के ऐसे टिप्स हैं जो बिजली का बिल कम करने में आपकी मदद करेंगे. बिजली की खपत में एसी के टेंपरेचर का काफी अहम रोल होता है. अगर आप गलत टेंपरेचर पर एसी को सेट करते हैं तो इससे बिजली का बिल ज्यादा आएगा. वहीं, सही टेंपरेचर ठीक लेवल पर बिजली खर्च करता है. 

24 से 28 डिग्री के बीच सेट करें टेंपरेचर
एसी के सही इस्तेमाल के लिए आपके ये जरूर मालूम होना चाहिए है कि एसी चलाने के लिए कौन सा टेंपरचेर सही रहता है. एसी का टेंपरचेर ऐसा होना चाहिए जो कमरे को आसानी से ठंडा कर दे. इसलिए एसी का टेंपरेचर 24 से 28 डिग्री के बीच सेट करना बेहतर तरीका माना जाता है. ये उपाय इसलिए बेहतर है क्योंकि इससे टेंपरेचर तकरीबन 10 मिनट में गिर जाता है. दूसरी तरफ, बिजली की खपत भी कम हो जाती है.वहीं, अगर आप टेंपरेचर ज्यादा कम रखते हैं तो कंप्रेसर तेजी से अपना काम करता है और इससे बिजली का ज्यादा खर्चा होता है, जबकि 24 डिग्री से 28 डिग्री टेंपरेचर रखने पर कम बिजली खर्च होती है और आपकी जेब पर बिजली के बिल का बूझ कुछ कम होता है. 

Watch Live TV

Trending news