AIIMS Delhi ने 3 महीने के बच्चे की सर्जरी कर बनाया रिकॉर्ड, जानें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1705340

AIIMS Delhi ने 3 महीने के बच्चे की सर्जरी कर बनाया रिकॉर्ड, जानें

AIIMS Delhi Surgery Global Record: एम्स दिल्ली ने ग्लोबल रिकॉर्ड बनाया है. हॉस्पिटल की एक टीम ने 3 महीने के बच्चे की सर्जरी की है. जिसकी पेशाबकी नली में एक गंभीर समस्या थी.

AIIMS Delhi ने 3 महीने के बच्चे की सर्जरी कर बनाया रिकॉर्ड, जानें

AIIMS Delhi Surgery Global Record: एम्स दिल्ली  ने 3 महीने के बच्चे की सर्जरी करके ग्लेबल रिकॉर्ड बनाया है. आपको जानकारीके लिए बता दें इस बच्चे की Bilateral Laparoscopic Pyeloplasty हुई है. ये दुनिया का पहला ऐसा मामला है जिसमें इतनी कम उम्र के पेशेंट की Laparoscopic Pyeloplasty की गई हो.

बच्चे को थी ये समस्या?

इस तीन महीने के बच्चे की किडनी से मसाने (bladder) में जाने वाली नली में रुकावट थी, जिसकी वजह से किडनी से ब्लैडर में पेशाब नहीं जा पाता था. ऐसे में डॉक्टर्स को ये मुश्किल सर्जरी करनी पड़ी है. आपको जानकारी के लिए बता दें ये सर्जरी पेशाब के रास्त में आने वाली किसी भी तरह की रुकावट या उससे जुड़ी कई समस्याओं को ठीक करने के लिए की जाती है.

दोनों किडनी में थी बाधा

बच्चे की दोनों किडनी में बाधा थी जिसकी वजह से सर्जरी बेहद जरूरी हो जाती थी. ऐसे में डॉक्टर्स ने फैसला किया और एचओडी और पीडियाट्रिक सर्जन प्रोफेसर एम बाजपई की सदारत में ये सर्जरी की गई. आमतौर पर ये सर्जरी अलग-अलग की जाती हैं. यानी अलग-अलग किडनी के लिए अलग-अलग सर्जरी होती हैं. सर्जरी करने वाली टीम को डॉक्ट विशेष जैन हेड कर रहे थें. सर्जरी से पहले डॉक्टर्स ने एक लंबी बातचीत की और पूरी प्लानिंग के बाद ही इको अंजाम दिया गया.

ऐसे दिया गया सर्जरी को अंजाम

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार एक छोटा कैमरा बच्चे के पेट से डाला गया. जिसके बाद पेट के दोनों ओर चीरे लगाए गए. ये सर्जरी तकरीबन 2 घंटे तक चली. जिसमें बेहतरीन वीडियो कैमरा टेकनॉलोजी का इस्तेमाल हुआ. ऐसे मुश्किल सर्जरी के लिए एक बेहतरीन एनेस्थीशिया प्लानिंग की जरूरत थी. ऐसे में एम्स की एक डॉक्टर की टीम ने एनेस्थीशिया के लिए कस्टोमाइज प्लान बनाया, ताकि सर्जरी के दौरान बच्चे को किसी तरह की कोई दिक्कत ना हो. तीन दिन के अंदर बच्चे को डिस्चार्ज कर दिया जाएगा.

Trending news