Tipu Sultan Gun: टीपू सुल्तान के तलवार के बाद बढ़ी उनके पिस्तौल की अहमियत; ब्रिटिश सरकार ने लिया ये अहम फैसला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1716300

Tipu Sultan Gun: टीपू सुल्तान के तलवार के बाद बढ़ी उनके पिस्तौल की अहमियत; ब्रिटिश सरकार ने लिया ये अहम फैसला

Tipu Sultan Gun: टीपू सुल्तान के तलवार बिकने के बाद उसके बंदूक की भी मांग बढ़ गई है. जिसके लेकर के ब्रिटिश सरकार उस पर रोक लगा दी है. और कहा कि ये दोनों देशों के लिए एक ऐतिहासिक मिसाल है. इस बंदूक की खुबसूरती और बनावट बहुत महत्वपूर्ण है.

Tipu Sultan Gun: टीपू सुल्तान के तलवार के बाद बढ़ी उनके पिस्तौल की अहमियत; ब्रिटिश सरकार ने लिया ये अहम फैसला

Delhi: मैसूर के शासक टीपू सुल्तान के लिए बनाई गई 18वीं सदी की एक बंदूक के निर्यात पर रोक लगा दी है ये रोक इस लिए लगाई गई है ताकि खरीदार को सार्वजनिक अध्ययन और शिक्षा के लिए इसे ब्रिटेन में रखने के लिए आगे आने का समय मिल सके. इस बंदूक की कीमत 20 लाख पाउंड है.

जिसे भारत के असद खान मुहम्मद ने 1793 और 1794 के बीच शासक के लिए बनाई थी. और इस बंदूक की डिजाईन की बात करें तो ये 14-बोर की बंदूक है और ये 138 सेंटीमीटर लंबी है तथा यह ग्नेयास्त्र दृढ़ लकड़ी के स्टॉक से बना है. और इसमे खास  बात यह है कि सिल्वर माउंट, स्टील बैरल छेनी और सोने और चांदी के साथ जड़ा हुआ है.

व्हिटली बे के कला और विरासत मंत्री लॉर्ड पार्किंसन ने टीपू सुल्तान की फ्लिंटलॉक स्पोर्टिंग गन पर एक निर्यात बार इस उम्मीद में लगाया कि इसे यूके में सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए रखा जा सकता है.
पार्किंसन ने कहा कि यह दिखने में आकर्षक आग्नेयास्त्र अपने आप में एक महत्वपूर्ण प्राचीनता है.

जिसके साथ ही ब्रिटेन और भारत के बीच महत्वपूर्ण और परस्पर जुड़े इतिहास का एक बड़ा उदाहरण है.
और मुझे आशा है कि इसे यथासंभव व्यापक जनता के साथ साझा किया जा सकता है. और एक भयानक अवधि की हमारी समझ को गहरा करने के लिए उपयोग किया जाता है. जिसने हमारे दोनों देशों को आकार दिया.

संस्कृति मीडिया और खेल विभाग द्वारा जारी बयान
यूके के संस्कृति मीडिया और खेल विभाग द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार मंत्री का निर्णय कला के कार्यों और सांस्कृतिक हित की वस्तुओं के निर्यात पर समीक्षा समिति की स्वतंत्र सलाह के बाद आया. इसे 
मैसूर के टाइगर के रूप में जाना जाता है.

दीपिका पल्लीकल का बेहद खुबसूरत तस्वीर

टीपू सुल्तान एंग्लो-मैसूर युद्धों के दौरान ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी और उसके सहयोगियों के एक विरोधी थे. वह 4 मई 1799 को श्रीरंगपट्टम (श्रीरंगपटना) की रक्षा करते हुए मारा गया था. और उनकी मृत्यु के बाद क्तिगत हथियार प्रमुख सैन्य हस्तियों को दिए गए थे. जिसे बन्दूक जनरल अर्ल कार्नवालिस को भेंट की गई थी. जो सबसे पहले 1790 और 1792 के बीच टीपू से लड़े थे. 

विशेषज्ञ समिति ने बंदूक को सौन्दर्य महत्व के साथ-साथ टीपू सुल्तान और उसके दरबार के अध्ययन के लिए. यानी लॉर्ड कार्नवालिस के लिए और ब्रिटिश इतिहास के लिए और तीसरे एंग्लो-मैसूरियन युद्ध के समापन के लिए महत्वपूर्ण पाया है. 

बंदूक का सौंदर्य बहुत महत्वपूर्ण है
इसका बंदूक का मूल्यांकन 'वेवरली क्राइटेरिया' पर आधारित था. जिसे 1952 में कला और सांस्कृतिक वस्तुओं के कार्यों पर निर्णय लेने के लिए स्थापित किया गया था.जो उन्हें देश में रखने के प्रयासों के योग्य हैं.विशेषज्ञ समिति के सदस्य क्रिस्टोफर रोवेल के अनुसार, बंदूक "बेहद सुंदर" है. 

और इसकी तकनीकी रूप से उन्नत तंत्र दो शॉट फिर से लोड किए बिना एकल बैरल से निकाल दिया जाता है. और इसके सौंदर्य महत्वपूर्ण  है.और इसकी  त्रुटिहीन उत्पत्ति जिसका कोई मिसाल नहीं है.ताकि इसका सोध आगे किया जा सके.

 भारतीय इतिहास दोनों के लिए इसकी प्रासंगिकता को देखते हुए. मुझे उम्मीद है कि मैसूर के दुर्भाग्यपूर्ण शासक टीपू सुल्तान के लिए बनाया गया यह शानदार फाउलिंग पीस, एक ब्रिटिश संस्थान द्वारा अधिग्रहित किया जाएगा.जहां इसकी सभी द्वारा सराहना की जा सकती है. ये बातें रोवेल ने कहा. 

 बंदूक के लिए निर्यात लाइसेंस आवेदन पर निर्णय 25 सितंबर तक
संस्कृति मीडिया और खेल विभाग ने कहा कि बंदूक के लिए निर्यात लाइसेंस आवेदन पर निर्णय 25 सितंबर, 2023 (सम्मिलित) को समाप्त होने वाली अवधि के लिए टाल दिया.पहली स्थगित अवधि के अंत में, मालिकों के पास दो मिलियन पाउंड की अनुशंसित कीमत पर बंदूक खरीदने के लिए किसी भी प्रस्ताव पर विचार करने के लिए 15 व्यावसायिक दिनों की विचार अवधि होगी.

दूसरी स्थगित अवधि एक विकल्प समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद शुरू होगी और चार महीने तक चलेगी.

 

Trending news