Himachal Election: कांग्रेस की जीत के बाद अब सीएम चेहरे पर माथा पच्ची, रेस में कौन आगे?
Advertisement

Himachal Election: कांग्रेस की जीत के बाद अब सीएम चेहरे पर माथा पच्ची, रेस में कौन आगे?

Himachal Election: हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव जीतने के बाद, शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश के नवनिर्वाचित कांग्रेसी विधायकों की शिमला में बैठक बुलाई गई है. जिसमें कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना जायेगा.

Himachal Election: कांग्रेस की जीत के बाद अब सीएम चेहरे पर माथा पच्ची, रेस में कौन आगे?

Himachal Election: गुरुवार को आये हिमाचल विधानसभा चुनावों के नतीजों में एक बार फिर से वही सिलसिला कायम रहा, जो 1985 से चला आ रहा है. हिमाचल की जनता ने एक बार फिर उसी रिवाज को रखते हुए जीत का ताज कांग्रेस के सिर पर सजा दिया है. कांग्रेस ने 68 सदस्यीय हिमाचल प्रदेश विधानसभा में 40 सीट जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया. लिहाज़ा अब कांग्रेस के लिए सबसे बड़ी चुनौती अपने नवनिर्वाचित  विधायकों को एकजुट करके रखने की होगी. ताकि सीएम के चेहरे पर आम राय कायम की जा सके.

शिमला में सीएलपी की मीटिंग
ऐसे में हिमाचल प्रदेश में बीजेपी से सत्ता छीनने के बाद कांग्रेस ने शुक्रवार को यहां अपने सभी नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक बुलाई है. इस दौरान कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) का नेता चुनने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष को अधिकृत करते हुए एक प्रस्ताव पारित किए जाने की संभावना है. कांग्रेस के लिए मुख्यमंत्री पद के ऐसे चेहरे को चुनना एक बड़ी चुनौती होगी, जो पार्टी को एकजुट रख सके. गुरुवार को हिमाचल प्रदेश के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के प्रभारी राजीव शुक्ला ने कहा कि कांग्रेस खुश है कि, उसे राज्य में सरकार बनाने का मौका मिल रहा है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी हिमाचल के लोगों को दी गई सभी 10 गारंटी को पूरा करने के लिए हर मुमकिन कार्य करेगी. और लोगों को बेहतर शासन प्रदान करेगी. 

सीएम की रेस में कौन आगे
हिमाचल विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को कामयाबी मिलने के साथ ही सीएम की रेस भी शुरु हो गई है. इस दौड़ में सबसे आगे कांग्रेस पार्टी की प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह सबसे आगे बतायी जा रही हैं. जबकि पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू भी मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल है. इसके अलावा मौजूदा विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के निवर्तमान नेता मुकेश अग्निहोत्री भी इस दौड़ में शामिल बताए जा रहे हैं.

हिमाचल प्रदेश के लिए  एआईसीसी के प्रभारी राजीव शुक्ला ने कहा कि, चुनाव परिणाम आने के बाद कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायक शुक्रवार को शिमला में बैठक करेंगे. जिसमें विधायक दल का नया नेता चुनने पर फैसला होगा. उन्होंने कहा कि पार्टी के दो पर्यवेक्षक- छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और हरियाणा के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा शिमला आ रहे हैं. जहां पार्टी के सभी विधायकों को बुलाया गया है. 

Zee Salaam Live TV  

Trending news