सर्दियों के दौरान ड्राई स्किन से बचने के लिए बस करें ये आसान 5 काम
Advertisement

सर्दियों के दौरान ड्राई स्किन से बचने के लिए बस करें ये आसान 5 काम

सर्दियों के महीनों में ड्राई स्किन की समस्या बहुत ही आम होती है. इस समस्या से हर कोई परेशान रहता है. इस समस्या से निजात पाने के लिए हम आपके लिए लेकर आएं है कुछ खास टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप समस्या से निजात पा सकते हैं.

 

सर्दियों के दौरान ड्राई स्किन से बचने के लिए बस करें ये आसान 5 काम

सर्दियों के महीनों के दौरान, कई लोगों को ड्राई स्किन की परेशानी का अनुभव होता है. ठंडी हवा, लो ह्यूमिडिटी और घर के अंदर की हीटिंग हमारी त्वचा की प्राकृतिक नमी को छीन सकता है, जिससे त्वचा ड्राई , तंग और परतदार हो जाती है. हालाँकि, ऐसे बहुत से कारण हैं जो इस समस्या को बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं, इस समस्या से राहत पाने के तरीकों के बारे में.

गर्म फुहारों और स्नान से बचें

 सर्दियों के दिनों में गर्म फुहारें स्वर्गीय महसूस हो सकती हैं, वे ड्राई स्किन में योगदान करते हैं. गर्म पानी त्वचा से प्राकृतिक तेल छीन लेता है, जिससे नमी खत्म हो जाती है और रूखापन बढ़ जाता है. त्वचा की प्राकृतिक नमी को बनाए रखने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें और अपने शॉवर या नहाने के समय को सीमित करें.

मॉइस्चराइजेशन

ड्राई स्किन से निपटने के लिए एक अच्छा मॉइस्चराइज़र जरूरी है. ऐसा हाइड्रेटिंग उत्पाद चुनें जिसमें हयालूरोनिक एसिड, सेरामाइड और ग्लिसरीन जैसे तत्व हों, जो त्वचा में नमी को आकर्षित करने और बनाए रखने में मदद करते हैं. नहाने या चेहरा धोने के तुरंत बाद अपना मॉइस्चराइज़र लगाएं ताकि जलयोजन बरकरार रहे. बिस्तर पर जाने से पहले अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइजिंग लोशन या बॉडी बटर लगाएं. ऐसा करने से आपकी त्वचा सुबह नरम हो जाएगी.

डेड सेल्स को हटाने के लिए एक्सफोलिएशन

डेड सेल्स को हटाने के लिए नियमित रूप से एक्सफोलिएट करना जरूरी है जो सतह पर जमा हो सकती हैं, जिससे रंग फीका और परतदार हो सकता है. हालाँकि, एक सौम्य एक्सफोलिएटर चुनना जरूरी है, खासकर सर्दियों के दौरान जब आपकी त्वचा अधिक संवेदनशील होती है. महीन कणों वाला एक भौतिक एक्सफोलिएंट या सैलिसिलिक एसिड जैसा रासायनिक एक्सफोलिएंट प्रभावी रूप से डेड सेल्स को हटा सकता है और एक चिकनी, अधिक चमकदार रंगत दिखा सकता है.

 विटामिन सी और रेटिनोल

विटामिन सी, जो अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है. यह दोहरी क्रिया न केवल त्वचा को पुनर्जीवित करती है बल्कि प्राकृतिक चमक भी प्रदान करती है. दूसरी ओर, विटामिन ए से प्राप्त रेटिनॉल, सेलुलर टर्नओवर को बढ़ावा देकर, छिद्रों को बंद करके और कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित करके ड्राईनेस को जड़ से दूर करता है. अपनी रात की दिनचर्या में रेटिनॉल उत्पाद जोड़ने से महीन रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करते हुए सूखापन से लड़ने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, रेटिनॉल, विटामिन सी, एलोवेरा और शहद जैसे अवयवों के साथ सप्ताह में मास्क लगाने से आपकी त्वचा में नमी बढ़ती है.

 हाइड्रेट करें

त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड बनाए रखना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए पानी का सेवन जरूरी होता है. हालाँकि सर्दियों के दौरान आपको उतनी प्यास नहीं लगती जितनी गर्मी के महीनों में लगती है, लेकिन पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहना जरूरी है. पानी आपकी त्वचा को अंदर से पोषण देने में मदद करता है, इसे मोटा रखता है और सूखापन और परतदार होने के जोखिम को कम करता है. इसके अलावा, बायो-रीमॉडलिंग और हाइड्रोबूस्टर जैसे उन्नत उपचारों के माध्यम से अपनी त्वचा की नमी बनाए रखने पर विचार करें.

एक संतुलित आहार

अंत में, फलों और सब्जियों से भरपूर संतुलित आहार के साथ एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने से त्वचा के समग्र स्वास्थ्य में योगदान मिलेगा. ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले खाद्य पदार्थ जैसे मछली, अलसी के बीज और मेवे, और विटामिन ए, सी और ई से भरपूर बहुत सारे रंगीन फल और सब्जियां जैसे अंगूर, नींबू, एवोकैडो, गाजर, कद्दू, लाल मिर्च, ककड़ी आदि शामिल करें. चिकन और बीन्स जैसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ आपकी त्वचा को ठीक करने और स्वस्थ रहने में मदद करते हैं. साबुत अनाज चुनें क्योंकि ये पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर होते हैं. कोशिश करें कि बहुत अधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और मीठी चीजें न खाएं. बहुत अधिक धूम्रपान और शराब का सेवन त्वचा की मोटाई को बदल सकता है, शुष्क त्वचा का कारण बन सकता है और रंजकता को बदल सकता है.

Trending news