तमिलनाडु की सरहद से टकराया तूफान 'मंदोस', चार लोगों की मौत, कई परवाजें रद्द
Advertisement

तमिलनाडु की सरहद से टकराया तूफान 'मंदोस', चार लोगों की मौत, कई परवाजें रद्द

Cyclone Mandous: तमिलनाडू के साहिल से टकराने के बाद समुद्री तूफान मंदोस कमजोर हो गया. हालांकि तूफान की वजह से तमिलनाडु में 4 लोगों की मौत हो गई. यहां कई उड़ाने रद्द की गईं.

तमिलनाडु की सरहद से टकराया तूफान 'मंदोस', चार लोगों की मौत, कई परवाजें रद्द

Cyclone Mandous: मामल्लापुरम साहिल पार करने वाला समु्द्री तूफान ‘मंदोस’ गहरे दबाव के इलाके में तब्दील होकर कमजोर हो गया है. हालांकि तूफान का शहर और उसके आसपास के इलाकों में काफी असर पड़ा है. तूफान की वजह से कई पेड़ उखड़ गए. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने कहा कि चक्रवात ने 9 और 10 दिसंबर की रात को 70 किलोमीटर फी घंटे की रफ्तार से साहिल पार किया. इसकी वजह से शहर में करीब 400 पेड़ उखड़ गए.

चार लोगों की हुई मौत

सीएम स्टालिन ने बताया कि समुद्री तूफान की वजह से चार लोगों की मौत हो गई है. यहां वृहद चेन्नई निगम समेत दीगर निकाय एजेंसियां गिरे हुए पेड़ों को हटाने में लगी रहीं. भारत मौसम विज्ञान चेन्नई ने ट्वीट किया, "चक्रवाती तूफान मंदोस उत्तरी तमिलनाडु साहिल पर गहरे दबाव के इलाके में तब्दील होकर कमजोर हो गया. यह 10 दिसंबर को दोपहर तक पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा और धीरे-धीरे कमजोर होकर दबाव के इलाके में बदल जाएगा."

नहीं हुआ बड़ा नुक्सान

काशीमेडु इलाके में हालत का जायजा करने वाले स्टालिन ने मीडिया से कहा कि सरकार ने सभी एहतियाती कदम उठाए और इसकी वजह से कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ. उन्होंने कहा, "पहले ही प्लान बनाने की वजह से इस सरकार ने साबित किया कि किसी भी मुसीबत से निपटा जा सकता है."

यह भी पढ़ें: Video: तेलंगाना में 100 लोगों ने घर में घुसकर किया 24 साल की लड़की का अपहरण; देखें वीडियो

बचाव काम जारी है

मुख्यमंत्री ने कहा कि तेज हवा चलने की वजह से करीब 400 पेड़ उखड़ गए और कई पेड़ बिजली के खंभों पर गिरे लेकिन इन्हें हटाने का काम तेजी से किया गया. उन्होंने कहा कि करीब 25,000 कारकुन दीगर सरगर्मियों में लगे हुए हैं. उन्होंने कहा कि शहर में 22 सबवे पर कोई जलभराव नहीं है और ट्रैफिक चल रहा है. पड़ोसी जिलों-चेंगलपेट, कांचीपुरम और विल्लुपुरम में बचाव काम जारी है. 

600 जगहों पर बिजली गुल

स्टालिन ने बताया कि चक्रवात से बिजली के खंभों और ट्रांसफॉर्मर को नुकसान पहुंचने की वजह से 600 जगहों पर बिजली गुल रही और इनमें से 300 जगहों पर बिजली बहाल कर दी गई है. मुख्यमंत्री ने कहा कि नुकसान का अंदाजा लगाया जा रहा है. अगर जरूरत पड़ी तो सेंटर से मदद मांगी जाएगी. 

कई उड़ानें हुईं रद्द

इससे पहले राज्य में 9,000 से अधिक लोगों को 205 राहत केंद्रों में रखा गया है. अधिकारियों के मुताबिक, चक्रवात की वजह से शुक्रवार सुबह छह बजे से आज सुबह छह बजे के बीच कुल 30 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द की गईं. आज सुबह कुछ देर के लिए हवाई अड्डे के रनवे को बंद कर दिया गया. इसके अलावा, चेन्नई से रवाना होने वाली नौ उड़ानों को रद्द कर दिया गया जबकि यहां आने वाली 21 उड़ानों का रास्ता दूसरे शहरों की ओर किया गया.

Zee Salaam Live TV:

Trending news