Drugs Seized Off: NBC को बड़ी कामयाबी! गुजरात तट से 3,300 किलोग्राम ड्रग्स जब्त
Advertisement

Drugs Seized Off: NBC को बड़ी कामयाबी! गुजरात तट से 3,300 किलोग्राम ड्रग्स जब्त

Drugs Seized Off: नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने भारतीय नौसेना के साथ मिलकर गुजरात के तट से एक नाव से 3,300 किलोग्राम ड्रग्स जब्त किया. चालक दल के पांच सदस्यों के पाकिस्तानी होने का संदेह है.

Drugs Seized Off: NBC को बड़ी कामयाबी! गुजरात तट से 3,300 किलोग्राम ड्रग्स जब्त

Drugs Seized Off: भारतीय नौसेना ने एक विशेष ऑपरेशन के दौरान एक पाल वाली नौका से नशीली दवाओं की सबसे बड़ी खेपों में से एक जब्त की है. नौसेना ने गुजरात के तट से ये ड्रग्स जब्त की है. यह नाम संदिग्ध पाकिस्तान तस्कर चला रहे थे. अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि भारतीय नौसेना ने नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के समन्वय से समुद्र में लगभग 3,300 किलोग्राम प्रतिबंधित पदार्थ ले जा रहे एक संदिग्ध पाल वाली नौका (डाऊ) को पकड़ा. जब्त किए गए नशीले पदार्थों के भंडार पर "पाकिस्तान का उत्पादन" लिखा हुआ है. इसमें 3,089 किलोग्राम चरस, 158 किलोग्राम मेथमफेटामाइन और 25 किलोग्राम मॉर्फिन था- जो हाल के दिनों में पकड़ा गया मात्रा के मामले में अब तक का सबसे बड़ा खेप है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस ड्रग्स का मूल्य 2,000 करोड़ रुपये से अधिक होने का अनुमान है.

पाकिस्तानी होने का शक
निगरानी मिशन पर पी8आई विमान के इनपुट के आधार पर मिशन पर तैनात जहाज को तस्करी में लगे संदिग्ध डाऊ को रोकने के लिए डायवर्ट किया गया था. पकड़ी गई नाव और चालक दल के साथ प्रतिबंधित सामग्री को भारतीय बंदरगाह पर कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सौंप दिया गया. चालक दल में पांच सदस्य पर शक है कि वह पाकिस्तानी हैं. संदिग्ध पाकिस्तानी चालक दल के सदस्यों के बारे में अधिक जानकारी एकत्र करने और नशीले पदार्थों की उत्पत्ति और गंतव्य का पता लगाने के लिए जांच चल रही है.

ड्रग्स केखिलाफ सख्त अधिकारी
अधिकारी ने कहा, "कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ भारतीय नौसेना की समन्वित प्रतिक्रिया देश के समुद्री पड़ोस में मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ हमारे दृढ़ रुख को दर्शाती है." अदन की खाड़ी और अरब सागर में चल रही समुद्री सुरक्षा स्थिति के जवाब में भारतीय नौसेना ने भी विशेष बलों की तैनाती की है. 

अरब सागर में तैनात विषेश बल
अधिकारियों ने कहा कि नौसेना ने क्षेत्र में समुद्री डकैती रोधी अभियानों को जारी रखने के लिए अरब सागर में सी-130 विमानों से पैराड्रॉपिंग करके विशेष बलों की तैनाती की.

गृहमंत्री ने दी बधाई
ऑपरेशन पर प्रतिक्रिया देते हुए, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के "नशा मुक्त भारत के दृष्टिकोण" को आगे बढ़ाने के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों को बधाई दी. उन्होंने एक्स पर लिखा कि "यह ऐतिहासिक सफलता हमारे देश को नशा मुक्त बनाने के लिए हमारी सरकार की अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है. इस अवसर पर मैं एनसीबी, नौसेना और गुजरात पुलिस को बधाई देता हूं."

Trending news