Haj 2023: लकी ड्रॉ के ज़रिए चुने गए 2540 लोग, जानिए कब से जाएगी पहली फ्लाइट और आगे का प्रोसेस
Advertisement

Haj 2023: लकी ड्रॉ के ज़रिए चुने गए 2540 लोग, जानिए कब से जाएगी पहली फ्लाइट और आगे का प्रोसेस

Haj 2023: दिल्ली हज कमेटी की तरफ से ऑनलाइन लक्की ड्रॉ में 2540 हज यात्रियों को चुना गया है. जिनकी लिस्ट जारी कर दी गई है. इसके अलावा उनके रजिसटर्ड नंबर पर भी मैसेज के ज़रिए भी जानकारी दे दी है. आगे का प्रोसेस जानने के लिए पूरी खबर पढ़ें

Haj 2023: लकी ड्रॉ के ज़रिए चुने गए 2540 लोग, जानिए कब से जाएगी पहली फ्लाइट और आगे का प्रोसेस

Haj 2023: दिल्ली से हज बैतुल्लाह 2023 के लिए 4110 आवेदकों में से 2540 हज यात्रियों को ऑनलाइन ड्रा के ज़रिए से चुना गया है. जिसमें पुरुष हज यात्रियों की तादाद 1330, जबकि महिला हज यात्रियों की तादाद 1210 है. चुने गए इन खुशनसीब लोगों में 51 बिना महरम महिलायें और 70 साल या उससे ज्यादा की उम्र के 210 हज यात्री अपने एक साथी के साथ चुने गये हैं. जबकि 1570 लोगों को वेटिंग लिस्ट में रखा गया है. 

दिल्ली स्टेट हज कमेटी की चेयरपर्सन मोहतरमा कौसर जहां, हज कमेटी सदस्य जनाब गौतम गंभीर (सांसद) मोहतरमा नाजिया दानिश (निगम पार्षद) और जनाब मोहम्मद साद ने इस मौके पर खुशी जाहिर करते हुए ड्रा में चुने गए सभी हज यात्रियों को मुबारकबाद पेश की. दिल्ली स्टेट हज कमेटी के कार्यकारी अधिकारी जनाब अशफाक अहमद आरफी के ज़रिए दी गयी जानकारी के मुताबिक सलेक्टेड हज यात्रियों की लिस्ट हज कमेटी के दफ्तर में चस्पा कर दी गई है और उन्हें उनके रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबरों पर भी जानकारी दे दी गई. 

दिल्ली स्टेट हज कमेटी सलेक्टेड हज यात्रियों के आवश्यक कागजात की प्राप्ति और उनको पूरा करने की कार्यवाही तेज करते हुये हज यात्रियों के साथ लगातार संपर्क में रहेगी. रमजान के महीने के तुरंत बाद हज यात्रियों की ट्रेनिंग शुरू की जाएगी और इसके लिए दिल्ली स्टेट हज कमेटी के विभिन्न क्षेत्रों में अपने माहिर और अनुभवी ट्रेनर्स के ज़रिए कई चरणों में हज यात्रियों के ट्रेनिंग दी जाएगी. 

गौरतलब हो कि अल्पसंख्यक मामलों के विभाग और हज कमेटी ऑफ इंडिया के ज़रिए जारी हज कैलेंडर के मुताबिक इस साल हज बैतुल्लाह के लिए हज उड़ानों का सिलसिला 21 मई से शुरू होने की संभावना है. दिल्ली स्टेट हज कमेटी की चेयरपर्सन मोहतरमा कौसर जहां ने सलेक्टेड हज यात्रियों से गुज़ारिश की है कि हज कमेटी ऑफ इंडिया के ज़रिए तय अग्रिम राशि रु 81,800/- बैंक में जमा कराने के बाद की रसीद, असली पासपोर्ट, सफेद बैकग्राउंड वाली एक फोटो, मेडिकल सर्टिफिकेट और अन्य कागजात दिल्ली स्टेट हज कमेटी में 07-04-2023 तक जमा करा दें.

ज्ञात रहे कि इस बार सिर्फ स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के ज़रिए जारी परफोर्मा पर ही चिकित्सा प्रमाण पत्र लिया जाएगा, जो सरकारी डॉक्टर (एलोपैथिक) से प्रमाणित होना अनिवार्य है. उक्त चिकित्सा प्रमाण पत्र का परफोर्मा हज कमेटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट https://hajcommittee-gov-in से डाउनलोड किया जा सकता है या दिल्ली स्टेट हज कमेटी के कार्यालय से भी प्राप्त किया जा सकता है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news