2024 LS polls: UP में BJP-SP ने किया 80-80 सीटें जीतने का दावा, बाकी दल बिछाएंगे दरी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1540391

2024 LS polls: UP में BJP-SP ने किया 80-80 सीटें जीतने का दावा, बाकी दल बिछाएंगे दरी

2024 LS polls: उत्तर प्रदेश में लोकसभा की कुल 80 सीटें हैं, जिसमें अभी 65 से ज्यादा सीटों पर भाजपा के खाते में है. आने वाले लोकसभा के पहले ही सपा और भाजपा ने प्रदेश में 80-80 सीटें जीतने का दावा किया है. 

 

उत्तर प्रदेश भाजपा प्रमुख भूपेंद्र चौधरी और समाजवादी पार्टी के सद्र अखिलेश यादव

लखनऊः अगले साल 2024 में होने वाले आम चुनावों की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है. इसबके साथ ही देश के सबसे बड़े राज्य और सबसे ज्यादा सांसद देने वाला राज्य उत्तर प्रदेश के प्रमुख राजनीतिक खिलाड़ी चुनाव नतीजों को लेकर अभी से दावे और प्रतिदावे करने लगे हैं और अपनी जीत के लिए रणनीति बनाने में जुट गए हैं. 
उत्तर प्रदेश भाजपा प्रमुख भूपेंद्र चौधरी ने कहा है कि 2024 के लिए उनका लक्ष्य राज्य की सभी 80 सीटें जीतना है. उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिर से प्रधानमंत्री के तौर पर चुना जाना है, और इसके लिए मैं अपने समर्पित और उर्जावान कार्यकर्ताओं से यह सुनिश्चित करने की अपील करता हूं कि भाजपा 2024 के लोकसभा चुनावों में यूपी से सभी 80 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करे.“

अखिलेश यादव ने भी किया 80 सीट जीतने का दावा 
वहीं, दूसरी जानिब समाजवादी पार्टी के सद्र अखिलेश यादव ने कहा है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उत्तर प्रदेश की सभी 80 संसदीय सीटों पर हार का मजा चख सकती है. यादव ने कहा, “जिस पार्टी ने अगले 50 साल तक शासन करने का दावा किया है, वह अब अपने गिनती के दिन गिन रही है. अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय सद्र को उत्तर प्रदेश के दो मेडिकल कॉलेजों का दौरा करना चाहिए और वह समझेंगे कि वे कितनी सीटें जीतने जा रहे हैं.“ अखिलेश ने मैनपुरी लोकसभा और मुजफ्फरनगर में खतौली विधानसभा उपचुनाव में भाजपा की हालिया हार का जिक्र करते हुए कहा कि दोनों पश्चिम यूपी की सीटें हैं, जहां भाजपा समाजवादी पार्टी-राष्ट्रीय लोकदल गठबंधन के खिलाफ चुनाव लड़ी थी. 

2014 और 2019 के चुनाव में सीटों की दलीय स्थिति 
गौरतलब है कि भाजपा ने 2014 के लोकसभा चुनावों में यूपी से 71 सीटें जीती थीं, और 2019 में सपा-बसपा गठबंधन के बावजूद पार्टी ने 64 सीटों के साथ राज्य में दूसरे राजनीतिक दलों का सूपड़ा साफ किया था. 2019 में, 16 सीटें ऐसी थीं, जिन्हें भाजपा राज्य में जीतने में नाकाम रही है. इनमें से भाजपा ने जून में हुए लोकसभा उपचुनाव में दो पर जीत हासिल कर ली है. बाकी 14 लोकसभा सीटें अब पार्टी के राडार पर हैं. भूपेंद्र चौधरी ने कहा, “इसका मतलब है कि हमें कड़ी मेहनत करनी होगी और हमारे कैडर सुनिश्चित करेंगे कि हम इस बार सभी 80 सीटों पर जीत हासिल करें भाजपा को प्रदेश में एक अजय पार्टी बनाए.“

Zee Salaam

Trending news