राजस्थानः हिंदू धर्म छोड़ दलित परिवार ने अपनाया ये धर्म; नदी में फेंकी देवताओं की तस्वीर
Advertisement

राजस्थानः हिंदू धर्म छोड़ दलित परिवार ने अपनाया ये धर्म; नदी में फेंकी देवताओं की तस्वीर

Dalit family convert religion in Rajasthan:  यह मामला राजस्थान के बारां जिले के बापचा थाना क्षेत्र के भुलोन गांव का है, जहां धर्मांतरण की शपथ लेने के बाद दलित परिचार ने बैथली नदी में अपने घरों में रखी हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां और तस्वीरें प्रवाहित कर दी.  

अलामती तस्वीर

कोटाः राजस्थान के बारां जिले में एक दलित परिवार के 12 सदस्यों ने हिंदू धर्म का त्याग कर बौद्ध धर्म अपना लिया है. ये लोग परिवार के एक सदस्य के साथ मारपीट और पुलिस द्वारा इस मामले में ग्राम प्रधान के पति के खिलाफ मुकदमा नहीं दर्ज किए जाने को लेकर प्रशासन से नाराज थे. पुलिस अफसर पूजा नागर ने बताया कि बारां जिले के बापचा थाना क्षेत्र के भुलोन गांव के राजेंद्र के परिवार के 12 सदस्यों ने शुक्रवार को बौद्ध धर्म अपना लिया है. उन्होंने धर्मांतरण की शपथ ली और गांव की बैथली नदी में अपने घरों में रखी हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां और तस्वीरें प्रवाहित कर दी.  

कोई भी शख्स किसी भी धर्म को चुनने के लिए आजाद है
पुलिस अधिकारी ने बताया कि देश में कोई भी शख्स किसी भी धर्म को चुनने के लिए आजाद है. दलित परिवार ने कथित तौर पर धर्मांतरण का यह कदम तब उठाया जब वे हमले के मामले में ग्राम प्रधान के पति का नाम आरोपी के रूप में दर्ज कराने में बुरी तरह नाकाम रहे. यहां तक कि उन्होंने पुलिस अधीक्षक को इस संबंध में एक ज्ञापन भी सौंपा था. पुलिस ने हालांकि कहा कि उन्हें सरपंच के पति के खिलाफ कोई सबूत नहीं मिला है, और अगर वह इस मामले में शामिल पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

सरपंच के पति राहुल शर्मा को आरोपी बनाने की मांग की 
पुलिस अफसर पूजा नागर ने शनिवार को बताया कि राजेंद्र (32) ने इसी गांव के लालचंद लोढ़ा के खिलाफ पांच अक्टूबर को मारपीट का मामला दर्ज कराया था. इसके बाद पुलिस ने मुल्जिम के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया. कुछ दिनों बाद, राजेंद्र ने पुलिस से संपर्क कर मांग की कि सरपंच के पति राहुल शर्मा को मामले में आरोपी बनाया जाए.

सबूत मिलने पर होगी कार्रवाई  
पुलिस ने कहा कि उनकी जांच से पता चला है कि राजेंद्र हमले का बदला लेने के लिए अपने दो भाइयों के साथ पांच अक्टूबर की रात लालचंद लोढ़ा के घर पहुंचा था. यह भी पता चला कि सरपंच का पति राहुल शर्मा मौके पर पहुंचा था और दोनों पक्षों को शांत कराकर घर लौट आया था. बारां के पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा ने कहा, ’’लालचंद नाम के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और अब परिवार स्थानीय सरपंच के पति के खिलाफ इल्जाम लगा रहा है.’’ पुलिस अधीक्षक ने कहा, ’’इस मामले की जांच जारी है और अगर सरपंच के पति के खिलाफ सबूत मिलते हैं, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.’’ 

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

 

Trending news