रूस में प्लेन क्रैश में 10 लोगों की हुई मौत, मरने वालों में वैग्नर ग्रुप के प्रमुख भी शामिल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1839002

रूस में प्लेन क्रैश में 10 लोगों की हुई मौत, मरने वालों में वैग्नर ग्रुप के प्रमुख भी शामिल

Russia Plane Crash: राजधानी मॉस्को में प्लेन क्रैश में पायलट सहित 10 लोगों की मौत हो गई है. मरने वालों में रूसी सेना के खिलाफ बगावत करने वाले वैग्नर ग्रुप के प्रमुख प्रीगोझिन भी शामिल हैं.

रूस में प्लेन क्रैश में 10 लोगों की हुई मौत, मरने वालों में वैग्नर ग्रुप के प्रमुख भी शामिल

Russia News: रूस की राजधानी मॉस्को में बुधवार को एक प्लेन क्रैश में 10 लोगों की मौत हो गई और माना जा रहा है कि मरने वालों में निजी सेना ‘वैग्नर ग्रुप’ के प्रमुख येवगेनी प्रीगोझिन भी शामिल हैं. प्रीगोझिन ने इस साल की शुरुआत में रूसी सेना के खिलाफ बगावत की थी.

रूस की नागर विमानन एजेंसी के मुताबिक प्रीगोझिन प्लेन में मौजूद थे. दुर्घटनाग्रस्त प्लेन इसी नागर विमानन एजेंसी का था. इस हादसे के बाद से प्रिगोझिन की मौत को लेकर कई आशंकाएं जताई जाने लगी है. क्योंकि बगावत के बाद से ही प्रीगोझिन के भविष्य को लेकर अटकलें लग रही थीं. उस वक्त राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रीगोझिन को ‘‘गद्दार’’ और ‘‘पीठ में छुरा भोंकने’’ वाला कहकर उनकी आलोचना की थी और बदला लेने का संकल्प लिया था. लेकिन जल्द ही प्रीगोझिन के खिलाफ आरोप वापस ले लिए गए थे.

फल ही नहीं ये बीज भी मिनरल्स और आयरन का खजाना; खाने से मिलती है फौलादी ताकत

 वैग्नर ग्रुप के प्रमुख की सेना को यूक्रेन में रूस की सेना की ओर से लड़ने वाले बेहतरीन लड़ाका ग्रुपों में से एक माना जाता है. बगावत के बाद प्रीगोझिन को बेलारूस जाने की अनुमति दी गई थी लेकिन वह कथित तौर पर बीच-बीच में रूस में दिखाई देते थे. 

रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास’ ने इमरजेंसी अधिकारियों के हवाले से बताया कि प्लेन में तीन पायलट सहित सात लोग सवार थे और यह प्लेन मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग जा रहा था. 

राजधानी से 100 से अधिक किलोमीटर दूस त्वेर इलाके में यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया. रूस के नागरिक विमानन नियामक ‘रोसावियात्सिया’ ने बताया कि प्रीगोझिन प्लेन में सवार थे. उड़ान से संबंधी डेटा के मुताबिक, निजी प्लेन ने बुधवार शाम को मॉस्को से उड़ान भरी और कुछ मिनट बाद ही इसका कांटेक्ट टूट गया. ये कांटेक्ट किसी ग्रामीण इलाके में टूटा जहां आसपास कोई हवाई इलाके नहीं है जहां विमान महफूज रूप से उतारा जा सके.

Trending news